हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 22, 2021, 7:21 PM IST

ETV Bharat / state

अभी शुरू नहीं हुई प्रोफेशनल कोर्स के एडमिशन की तैयारी, यहां फंसा है पेंच

ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान तकनीकी शिक्षा विभाग की जॉइंट डायरेक्टर पूनम प्रतिभा ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम की तारीख अभी तय नहीं हुई है. जब तक एग्जाम नहीं हो जाते या एग्जाम का शेड्यूल नहीं आ जाता है तब तक प्रोफेशनल कोर्स के एंट्रेंस डेट भी तय नहीं हो सकती.

professional courses entrance test delay
अभी शुरू नहीं हुई प्रोफेशनल कोर्स के एडमिशन की तैयारी

चंडीगढ़: कोरोना वायरस का असर सभी वर्गों पर देखने को मिला है. अगर बात शिक्षा की करें तो कोविड-19 और देश में लगे लॉकडाउन ने बच्चों की पढ़ाई को खासतौर पर प्रभावित किया है, लेकिन अब जब चीजें सामान्य हो रही हैं तो बच्चों का स्कूल जाना एक बार फिर शुरू हो गया है.

कोरोना की वजह से इस बार बच्चों के फाइनल एग्जाम भी काफी देरी से हो रहे हैं. ऐसे में जब 10वीं और 12वीं के एग्जाम देरी से होंगे तो प्रोफेशनल कोर्स के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम्स का भी देरी से होना स्वाभाविक है. ऐसे में प्रोफेशनल कोर्स के एग्जाम कब होंगे और एडमिशन के लिए इस बार क्या खास इंतजाम किए गए हैं. इसे लेकर ईटीवी भारत ने खास बातचीत की हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग की जॉइंट डायरेक्टर पूनम प्रतिभा से.

अभी शुरू नहीं हुई प्रोफेशनल कोर्स के एडमिशन की तैयारी

प्रोफेशनल कोर्स के एंट्रेंस टेस्ट के लिए इंतजाम क्या?

खास बातचीत के दौरान पूनम प्रतिभा ने सबसे पहले तो ये बताया कि अब स्थिति सामान्य होने के बाद हरियाणा में छठी से बारहवीं तक की कक्षाएं, सभी इंस्टिट्यूट, कॉलेज और यूनिवर्सिटीयां खुल चुकी हैं. इस वक्त शिक्षकों का ध्यान बच्चों का सिलेबस पूरा करवाने पर है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि कोरोना की वजह से इस बार सभी तरह की परिक्षाएं देरी से हो रही हैं.

हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग की जॉइंट डायरेक्टर पूनम प्रतिभा ने कहा कि जब 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम देरी से होंगे तो उसका असर प्रोफेशनल कोर्स के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम पर भी पड़ेगा, क्योंकि ज्यादातर प्रोफेशनल कोर्स 10वीं या फिर 12वीं पास होने के बाद ही किए जाते हैं.

क्या कोरोना की वजह से सिलेबस में हुआ बदलाव?

पूनम प्रतिभा ने कहा कि अगर बात प्रदेश में प्रोफेशनल कोर्सेज की करें तो उसको लेकर भी फिलहाल नए एडमिशन में विलंब हो सकता है. अभी तक एंट्रेंस एग्जाम को लेकर शेड्यूल तय नहीं हुआ है. 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं और रिजल्ट को ध्यान में रखकर ही शेड्यूल तय किया जाता है. हालांकि प्रोफेशनल कोर्स के सिलेबस में भी इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं. जैसे कुछ चीजों को सिलेबस से हटाया गया है.

हो सकता है प्रोफेशनल कोर्सेज के शेडयूल में विलंभ

तकनीकी शिक्षा विभाग की जॉइंट डायरेक्टर पूनम प्रतिभा ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम की तारीख अभी तय नहीं हुई है. डिप्लोमा इंजीनियरिंग के 10 वीं, बीटेक, आर्किटेक्चर, बी एससी और बी फार्मा जैसे कोर्स के लिए 12वीं कक्षा अनिवार्य है. उन्होंने कहा जब तक एग्जाम नहीं हो जाते या एग्जाम का शेड्यूल नहीं आ जाता है तब तक प्रोफेशनल कोर्स के एंट्रेंस डेट भी तय नहीं हो सकती.

ये भी पढ़िए:अरावली की पहाड़ियों में बसा है 5 हजार साल पुराना एक अनोखा मंदिर, देखिए

उन्होंने बताया कि एग्जाम के आसपास की डेट पर ही फॉर्म भरे जाते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि इस बार सेशन कुछ देरी से है. ऐसे में परीक्षाओं में देरी हो सकती है, लेकिन बहुत ज्यादा देरी होगी ऐसा नहीं कहा जा सकता.

ये भी पढ़िए:मैनुअल तरीके से होता है सीवर का 80 प्रतिशत काम, कर्मचारियों के पास नहीं सेफ्टी उपकरण

इसके साथ ही तकनीकी शिक्षा विभाग की जॉइंट डायरेक्टर ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम को लेकर बच्चों को होने वाली दुविधा या परेशानियों के लिए विभाग की ओर से टोल फ्री नंबर जारी किया गया है. बच्चे टोल फ्री नंबर पर कॉल कर एंट्रेंस को लेकर अपनी परेशानियों के बारे में बात कर सकते हैं. इसके अलावा प्रोस्पेक्ट और एडमीशन को लेकर भी बच्चे सवाल पूछ सकते हैं.

ये भी पढ़िए:सीकर में 23 फरवरी को राकेश टिकैत की किसान महापंचायत, जोरों पर तैयारियां

फिलहाल हरियाणा में बोर्ड परीक्षाओं में देरी की संभावना नजर आ रही हैं. स्कूलों में सिलेबस पूरा करने, लंबी छुट्टियों के बीच हुई परेशानी को देखते हुए हरियाणा शिक्षा बोर्ड और सीबीएससी की तरफ से देरी हो सकती है, जिसके चलते रिजल्ट में देरी अगले सेशन में देरी का कारण बन सकता है. हालांकि तकनीकी शिक्षा विभाग की तरफ से हर तरह से पूरी तैयारी होने और परीक्षाओं के आसार पर शेड्यूल तैयार करने की बात कही जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details