हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 25, 2020, 12:43 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा में खाली पड़ी राज्यसभा की 2 सीटें, 26 मार्च को होगा चुनाव

17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होगा. इसमें हरियाणा की भी 2 राज्यसभा सीटें शामिल हैं जिनपर चुनाव होने हैं.

rajya sabha seats in haryana
हरियाणा में खाली पड़ी राज्यसभा की 2 सीटें, 26 मार्च को होगा चुनाव

चंडीगढ़ःहरियाणा में संसदीय एवं विधानसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा की सीटों को लेकर होने वाली सियासी परीक्षा रोमांचक हो सकती है. हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों को लेकर चुनाव होने हैं. हरियाणा में राज्यसभा की 5 सीटें हैं. ऐसे में अब राज्यसभा के चुनाव काफी दिलचस्प होंगे.

बीरेंद्र सिंह और राकुमार कश्यप ने दिया था इस्तीफा

इनेलो से राज्यसभा सदस्य रहे रामकुमार कश्यप का कार्यकाल पूरा हो चुका है, वहीं कुमारी शैलजा का कार्यकाल इस साल 9 अप्रैल को पूरा हो जाएगा. बीजेपी से राज्यसभा के सदस्य बीरेंद्र सिंह भी इस्तीफा दे चुके हैं. उनका कार्यकाल 2022 तक है, पर वो उससे पहले ही अपना पद छोड़ चुके हैं.

17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव

हरियाणा में 5 राज्यसभा सीटें

90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में राज्यसभा की 5 सीटें हैं. बीरेंद्र सिंह बीजेपी से 2016 में राज्यसभा के सदस्य बने थे. उन्होंने 2019 में इस्तीफा दे दिया था. हालांकि उनका कार्यकाल 2022 तक था. संसदीय चुनाव से पहले बीरेंद्र सिंह ने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा देते हुए विधानसभा चुनाव के बाद राज्यसभा सदस्य के पद से भी इस्तीफा देने की बात कही थी. वहीं इनेलो की ओर से राज्यसभा के सदस्य रहे रामकुमार कश्यप का कार्यकाल 2019 में 4 नवंबर को पूरा हो चुका है.

इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी अहम तारीखें

ये भी पढ़ेंःहरियाणा बजट सत्र 2020: यहां जानें सोमवार को विधानसभा में कौन-कौन से मुद्दे उठे

17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव

17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 26 मार्च को होगा. चुनाव आयोग की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार इन 17 राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है. इनमें उपसभापति हरिवंश, मोतीलाल वोरा, रामदास आठवले, दिग्विजय सिंह, डॉ संजय सिंह, कुमारी शैलजा, विजय गोयल, प्रेमचंद गुप्ता, तिरुचि शिवा आदि शामिल हैं.

इन सीटों पर 26 मार्च को होंगे चुनाव

महाराष्ट्र की 7, तमिलनाडु की 6, बिहार और पश्चिम बंगाल की 5-5 सीटें हैं. ओडिशा, आंध्रप्रदेश और गुजरात की 4-4 सीटें हैं. असम, मध्यप्रदेश और राजस्थान से 3-3 सीटें हैं. छत्तीसगढ़, हरियाणा और झारखंड से 2-2 सीटें हैं. मेघालय, मणिपुर और हिमाचल प्रदेश की एक-एक सीट के लिए भी चुनाव होंगे.

आयोग के अनुसार चुनाव का नोटिफिकेशन 6 मार्च को जारी होगा और 13 मार्च को नामांकन, 16 को नामंकन पत्रों की जांच और 18 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details