हरियाणा

haryana

प्रदेश में जल्द होगी सहायक प्रोफेसरों की भर्ती, मुख्यमंत्री ने दी हरी झंडी- शिक्षा मंत्री

By

Published : Jan 24, 2020, 11:43 AM IST

हरियाणा सरकार ने राजकीय कॉलेजों में 2,592 सहायक प्रोफेसर के पद भरने की तैयारी शुरू कर दी है. इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी.

कंवरपाल गुर्जर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती
कंवरपाल गुर्जर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती

चंडीगढ़: प्रदेश सरकार जल्द ही 2,592 सहायक प्रोफेसर के पद भरने की तैयारी में है. पहली बार एक साथ इतने पद भरे जाएंगे. ये जानकारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी है. कंवरवाल गुर्जर ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उच्चतर शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसरों के 2,592 नए पद सृजित करने की मंजूरी दे दी है.

उन्होंने कहा कि हरियाणा के गठन से लेकर आज तक के इतिहास में इन पोस्टों पर असिस्टेंट प्रोफेसर पहली बार भर्ती होंगे. वर्तमान में प्रदेश में कुल 157 राजकीय कॉलेज हैं, जिसमें लगभग 1.90 लाख विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन कॉलेजों के लिए पहले से ही 4,975 असिस्टेंट प्रोफेसर के स्वीकृत पद हैं.

प्रदेश में जल्द होगी सहायक प्रोफेसरों की भर्ती, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- प्री बजट पर मुख्यमंत्री ने की बैंकर्स के साथ बैठक, कहा- हर बैंक 50 गांवों में खोले शाखाएं

शिक्षा मंत्री ने सरकार के इस कदम को ऐतिहासिक और शिक्षा के क्षेत्र में निर्णायक बताया है. उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग के संस्थानों में विद्यार्थियों को गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान करने के लिए इस तरह के प्रयास आगे भी जारी रखेगी.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा अब विभिन्न 33 विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसरों के 2592 नए पद मंजूर करने से स्वीकृत पदों की कुल संख्या 7567 हो जाएगी. उन्होंने बताया कि रिक्त पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details