हरियाणा

haryana

12वीं की टॉपर बिटिया को शिक्षा मंत्री ने फोन कर दी बधाई

By

Published : Jul 23, 2020, 1:57 PM IST

राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने टेलीफोन के जरिए उन छात्रों को बधाई दी, जिन्होंने बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं में टॉप किया है.

education minister kanwar pal gujjar congratulate 12th topper girls
12वीं की टॉपर बिटिया को शिक्षा मंत्री ने फोन कर दी बधाई

चंडीगढ़: हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने 12वीं की परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम हासिल करने वाले विद्यार्थियों को फोन करके बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. उन्होंने कला संकाय में टॉपर बनी महेंद्रगढ़ जिले की मनीषा, वाणिज्य संकाय की टॉपर कैथल जिले की पुष्पा और विज्ञान संकाय की टॉपर रेवाड़ी जिले की भावना यादव को फोन करके प्रदेश में अव्वल स्थान आने पर बधाई और शुभकामनाएं दी,

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि 12वीं कक्षा के तीनों संकायों में बेटियों ने टॉप स्थान हासिल किया है. आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नही हैं, बल्कि शिक्षा, संस्कृति जैसे क्षेत्रों में तो दो कदम आगे हैं. शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि राज्य में पिछले 5 वर्ष से पढ़ाई का माहौल निरंतर सुधर रहा है, जिसका सबूत हर वर्ष पास- प्रतिशतता में हो रही बढ़ोत्तरी है.

उन्होंने कहा कि हरियाणा के सरकारी स्कूल भी प्राइवेट स्कूलों से मुकाबला कर रहे हैं. सरकारी स्कूलों का जहां 79.78 प्रतिशत परिणाम रहा. वहीं प्राइवेट स्कूलों का 80.97 प्रतिशत रहा है. उन्होंने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की इस बार 12वीं कक्षा की में रेगूलर पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा का परिणाम 80.34 फीसदी रहा है,जबकि पिछले वर्ष 2019 में 74.48 , वर्ष 2018 में 63.84 और वर्ष 2017 में 64.50 प्रतिशत परिणाम रहा है. यानी हर वर्ष पास प्रतिशतता निरंतर बढ़ती आ रही है.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के दृष्टिगत बोर्ड की ओर से पहली बार उनका प्रमाण-पत्र और रिजल्ट डिजीटल लॉकर में सुरक्षित रखने का निर्णय लिया गया है, जिसे आवश्यकतानुसार बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा. इससे परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश लेने में परेशानी नहीं होगी.

ये भी पढ़िए:करनाल: जिस स्कूल में मां है कुक, पिता चपरासी उसी स्कूल की छात्रा ने किया टॉप

शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि लॉकडाउन से पूर्व सीनियर सेंकेंडरी परीक्षा के कुछ विषयों की परीक्षाएं ही संचालित करवाई जा सकी थी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अपनाई गई अंकन नीति अनुसार ही शिक्षा बोर्ड, भिवानी की ओर से भी सम्पन्न करवाए गए विषयों की परीक्षा के औसत अंकों के आधार पर अंक माने गए हैं और उसी के अनुसार ही परिणाम निकाला गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details