हरियाणा

haryana

'हरियाणा में 75.98 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 10514 मीट्रिक टन से ज्यादा चने की खरीद हुई'

By

Published : Jul 4, 2020, 11:55 AM IST

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रेस वार्ता की. इस दौरान उन्होंने रबी की फसल खरीद का ब्योरा सबके सामने रखा.

dushyant chautala press conference regarding purchase of rabi crop
75.98 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 10514 मीट्रिक टन से ज्यादा चने की खरीद हुई-डिप्टी सीएम

चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस बार प्रदेश में गेंहू और चने सहित दूसरी फसलों की खरीद में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि हरियाणा कृषि लागत और मूल्य आयोग की सिफारिशों के अनुरूप फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करने वाला राज्य है और इस साल रबी खरीद सीजन के दौरान 75,98 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं, 7.50 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा सरसों, 10514 मैट्रिक टन से ज्यादा चने और 11660 मीट्रिक टन से ज्यादा सूरजमुखी की खरीद की गई है.

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि लॉकडाउन के चलते खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाने के लिए किए गए प्रबंधों के परिणाम स्वरुप इस बार रिकॉर्ड खरीद संभव हुई है. किसानों की सुविधा के लिए खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाकर उनके निकट के गांव में ही स्थापित की गई थी.

डिप्टी सीएम ने बताया कि इस बार गेहूं के लिए 12907 करोड़ रुपये, सरसों के लिए 3298 करोड़ रुपये, चने के लिए 41,9 8 करोड़ रुपये और सूरजमुखी के लिए 31.81 करोड़ रुपये की राशि भुगतान के लिए जारी की गई और किसानों को खरीद के साथ ही अकाउंट के जरिए भुगतान भी कर दिया गया है.

ये भी पढ़िए:चंडीगढ़ में क्यों है सबसे बेहतर कोरोना रिकवरी रेट, देखिए ये रिपोर्ट

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों को एसएमएस के जरिए मंडियों में फसल लाने के समय की सूचना दी गई ताकि कोरोना से बच सके और उनकी फसल की भी खरीद हो जाए. उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया से किसान और आढ़ती दोनों ही संतुष्ट हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details