हरियाणा

haryana

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मिले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, दिल्ली में हुई शिष्टाचार मुलाकात

By

Published : Oct 29, 2019, 9:25 PM IST

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला दिल्ली पहुंचे. यहां हरियाणा भवन में पहली कैबिनेट की बैठक हुई. साथ ही दुष्यंत चौटाला ने दिल्ली में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की.

dushyant chautala meeting with venkaiah naidu

चंडीगढ़/दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव के संपन्न होते ही प्रदेश में नई सरकार की गतिविधियां तेज हो गई हैं. शपथ ग्रहण समारोह के बाद से ही मुलाकातों का दौर जारी है. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दिल्ली में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की. उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद दुष्यंत चौटाला की शिष्टाचार मुलाकात थी. इस पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दुष्यंत चौटाला को बधाई दी.

कैबिनेट की पहली बैठक
इसके बाद दिल्ली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला दिल्ली में पहली कैबिनेट की बैठक की. इस बैठक में मुख्य सचिव और प्रधान सचिव भी शामिल हुए. इस दौरान हरियाणा विधानसभा के आने वाले सत्र और मंत्रियों को लेकर चर्चा हुई और हरियाणा के विकास को लेकर कई अहम फैसले लिए गए.

पहली कैबिनेट बैठक के अहम फैसले

  • 4 नवंबर को होगा विधानसभा का पहला सत्र
  • सत्र के पहले दिन ही स्पीकर का चयन होगा.
  • इसी दिन विधायकों की शपथ होगी.
  • सत्र खत्म होने के बाद मंत्री मंडल का गठन किया जाएगा.
  • पराली न जलाने वाले किसानों को डी कंपोजर पर सब्सिडी मिलेगी.
  • हरियाणा के किसानों के धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा
  • HTET के छात्रों की परीक्षा 50 किलोमीटर की दायरे में होगी.

आपको बता दें कि हरियाण में 13वीं विधानसभा के गठन के लिए हुए चुनाव के नतीजों में कोई भी पार्टी बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई. बीजेपी को 40 सीटें मिली हैं, दुष्यंत चौटाला की जेजेपी को 10, कांग्रेस को 31 सीटों पर जीत हासिल हुई है. वहीं 1 सीट इंडियन नेशनल लोकदल को मिली है, हरियाणा लोकहित पार्टी को 1 सीट मिली है. जिसके बाद अब बीजेपी ने जेजेपी और 7 निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details