हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

दक्षिण हरियाणा में विकास और रोजगार के खुलेंगे नए अवसर- दुष्यंत चौटाला

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने महेंद्रगढ़ में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब के निर्माण को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जल्द ही दक्षिण हरियाणा में विकास एवं रोजगार के नए अवसर खुलेंगे.

By

Published : Jan 20, 2021, 6:53 PM IST

multi model logistics hub Mahendragarh
multi model logistics hub Mahendragarh

चंडीगढ़:दक्षिणी हरियाणा में विकास व रोजगार के नए द्वार खोलने की दिशा में राज्य सरकार ने तेजी से कार्य करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में बुधवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महेंद्रगढ़ जिले के नांगल चौधरी में प्रस्तावित उत्तर भारत के बड़े मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब के निर्माण कार्य शुरू करने बारे अधिकारियों के साथ मंथन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

दुष्यंत चौटाला ने समीक्षा बैठक के बाद बताया कि नांगल चौधरी में इस लॉजिस्टिक हब के खुलने से दक्षिणी हरियाणा में पहली बार मल्टीनेशनल कंपनियों का आगमन होगा और महेंद्रगढ़ जिले के लिए राजस्व का हिस्सा भी बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि ये हब क्षेत्र के चहुंमुखी विकास एवं रोजगार के लिए मील का पत्थर सिद्ध होगा.

डिप्टी सीएम (जिनके पास उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का प्रभार भी है) ने इस लॉजिस्टिक हब के निर्माण कार्यों से संबंधित बिजली विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, लोक निर्माण (भवन एवं सड़के) विभाग के अलावा हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम के आला अधिकारियों के साथ हब की तैयारियों की समीक्षा बैठक की.

ये भी पढ़ें-26 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर सीएम मनोहर ने की किसानों से अपील, विपक्ष के झांसे में ना आए किसान

उन्होंने उक्त सभी विभागों के प्रस्तावित निर्माण कार्य का नक्शे के माध्यम से अवलोकन किया तथा बारिकी से अध्ययन करने के बाद अधिकारियों को टाइम-लाइन देते हुए उस अवधि में सभी औपचारिकताएं पूरी कर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए.

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस लॉजिस्टिक हब को दिल्ली-मुंबई डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर का भी लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि कंपनियों के लिए कच्चा माल लाने और तैयार माल ले जाने में कॉरिडोर अहम भूमिका निभाएगा. दुष्यंत चौटाला ने बताया कि दिल्ली-मुंबई के बीच कंटेनर के माध्यम से लाने या ले जाने वाले सामान को यहां पर उतारा या चढ़ाया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-सपनों में CM आवास में सोता और जगता है हुड्डा- अनिल विज

ABOUT THE AUTHOR

...view details