हरियाणा

haryana

अगर चाहते हैं घर में सुख-शांति और खुशहाली तो धनतेरस के दिन भूलकर भी नहीं खरीदें ये चीजें

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Nov 9, 2023, 2:33 PM IST

Updated : Nov 10, 2023, 6:24 AM IST

Dhanteras 2023 हिंदू धर्म में कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाने का विशेष महात्म्य है. इस साल धनतेरस शुक्रवार, 10 नवंबर को है. धनतेरस के दिन धनतेरस के दिन लोग सोने-चांदी के आभूषण और मूर्तियों की खरीदारी करते हैं. मान्यता है कि धनतेरस के दिन वाहन, आभूषण, मूर्ति आदि खरीदने से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है.

What not to buy on Dhanteras
धनतेरस के दिन भूलकर भी नहीं खरीदें ये चीजें

चंडीगढ़: हिंदू धर्म में कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस या फिर धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता है. धनतेरस के दिन से ही दिवाली का त्योहार शुरू हो जाता है. मान्यता है कि इस दिन सोना-चांदी के गहने सिक्के, वाहन आदि खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस के दिन भूलकर भी नहीं खरीदें. मान्यता है कि इन चीजों के खरीदने से परिवार में आर्थिक तंगी और परेशानी बनी रहती है.

धनतेरस के दिन भूलकर भी न खरीदें ये चीजें: ज्योतिष के अनुसार धनतेरस के दिन भूलकर भी लोहा या लोहे का सामान नहीं खरीदें. धनतेरस के दिन लोहे का सामन घर में लाभा अशुभ होता है. इसके अलावा धनतेरस के दिन एल्युमिनियम से बने बर्तन खरीदने से धन की देवी माता लक्ष्मी अप्रसन्न रहती हैं. मान्यता है कि इन बर्तनों के खरदीने से घर में दरिद्रता का वास होता है. धनतेरस के दिन कांच की बनी चीजें भी नहीं खरीदनी चाहिए. मान्यता है कि धनतेरस के दिन प्लास्टिक से बनी वस्तुएं खरीदने से घर में आर्थिक परेशानी बनी रहती है.

मान्यता है कि धनतेरस के दिन ऐसी चीजें खरीदते हैं, जिसमें जंग न लगे. धनतेरस के दिन खरीदे गए बर्तनों में लोग दीपावली के बाद अन्न भरकर रखते हैं. मान्यता है कि इससे सदैव अन्न और धन के भंडारे भरे रहते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन खरीदी गई चीज में तेरह गुना वृद्धि होती है.

ये भी पढ़ें:धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी, धन की देवी माता लक्ष्मी के साथ बरसेगी भगवान कुबेर की कृपा

ये भी पढ़ें:धनतेरस पर होगी धन की बरसात! माता लक्ष्मी और कुबेर होंगे प्रसन्न करें ये अचूक उपाय

Last Updated : Nov 10, 2023, 6:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details