हरियाणा

haryana

हरियाणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार के लॉकडाउन का फैसला वापस लिया

By

Published : Aug 30, 2020, 11:28 AM IST

Updated : Aug 30, 2020, 1:43 PM IST

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि वो अब अपनी मर्जी से राज्य में लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे. जिसके तहत हरियाणा सरकार ने भी सोमवार और मंगलवार को लगने वाले साप्ताहिक लॉकडाउन का फैसला वापस ले लिया है.

corona virus unlock 4
corona virus unlock 4

चंडीगढ़: कोरोना महामारी के कहर के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. सरकार ने शर्तों के साथ 7 सितंबर से मेट्रो चलाने को मंजूरी दे दी है. वहीं, 21 सितंबर से धार्मिक आयोजन में 100 लोगों के शामिल होने की भी इजाजत दे दी गई है. इसके अलावा भी कई गाइडलाइंस जारी की गई हैं.

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि वो अब अपनी मर्जी से राज्य में लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे. जिसके तहत हरियाणा सरकार ने भी सोमवार और मंगलवार को लगने वाले साप्ताहिक लॉकडाउन का फैसला वापस ले लिया है. मतलब ये कि अब सातों दिन व्यपारी अपनी दुकानें सामान्य तौर पर खोल सकेंगे.

गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर कहा कि 'केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में प्रदेश सरकारों को लॉक डाउन करने का अधिकार नहीं दिया है. इसलिए हरियाणा सरकार का दिनांक 28 अगस्त का सोमवार और मंगलवार को बाज़ार बंद रखने का आदेश वापिस ले लिया है. इसलिए अब कोई लॉक डाउन नहीं होगा.'

बता दें कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने पहले शनिवार और रविवार सप्ताह में दो दिन साप्ताहिक लॉकडाउन का एलान किया था. जिसके बाद प्रदेश भर के व्यपारियों ने इसका विरोध किया था. विपक्ष ने भी इस मुद्दे पर सरकार को जमकर घेरा था. व्यापारियों का कहना था कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से वो पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. ऐसे में सप्ताह में दो दिन दुकान बंद करने से उन्हें नुकसान ही होगा.

ये भी पढ़ें- जींद: प्रशासन के विरोध में व्यापारियों ने लिया दुकानें खोलने का फैसला

इसके बाद सरकार ने शनिवार और रविवार की जगह सोमवार और मंगलवार को दो दिन साप्ताहिक लॉकडाउन की घोषणा की. सरकार ने कहा कि जरूरत की चीजों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें बंद रहेंगे. प्रदेश भर के व्यापारी सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे थे.

Last Updated : Aug 30, 2020, 1:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details