हरियाणा

haryana

हरियाणा: 2021 में लगभग 67 लाख लोगों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

By

Published : Jan 3, 2021, 10:33 PM IST

देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही कवायद के बीच भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और ऑक्सफोर्ड के साथ सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है.

haryana corona vaccine plan
haryana corona vaccine plan

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि सूबे में एक साल में लगभग 67 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट कर लिखा कि 'हरियाणा में एक वर्ष में लगभग 67 लाख लोगों को #Covid-19 वैक्सीन लगाई जाएगी.' इस वैक्सीन की शुरुआत हरियाणा के विभिन्न समूहों और हेल्थ वर्कर्स से होगी. इसके लिए चार श्रेणियां बनाई गई हैं.

  1. पहली श्रेणी- स्वास्थ्य कर्मचारी (लगभग 2 लाख)
  2. दूसरी श्रेणी- फ्रंट लाइन वर्कर्स (4.5 लाख)
  3. तीसरी श्रेणी- 50 साल से अधिक आयु के व्यक्ति (58 लाख)
  4. चौथी श्रेणी- 50 साल के कम आयु के बीमार व्यक्ति (2.25 लाख)

बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही कवायद के बीच भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और ऑक्सफोर्ड के साथ सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. कैडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के ​क्लीनिकल ट्रायल की भी अनुमति दे दी गई है.

ये भी पढ़ें- कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मंजूरी मिलने पर अनिल विज का ट्वीट, 'आज खुशी मनाने का दिन'

भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया डॉ. वीजी सोमानी ने कहा कि वैक्सीन 110 प्रतिशत सु​रक्षित हैं और किसी भी वैक्सीन के थोड़े साइड इफेक्ट होते ही हैं जैसे दर्द, बुखार, एलर्जी होना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details