हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

सदन में 'भारत माता की जय' नारे पर बढ़ा विवाद, विधायक बोले- सबसे पहले दिया था कांग्रेस ने नारा

बुधवार को हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के दौरान 'भारत माता की जय' के नारे लगने लगे जिससे सदन में 10 मिनट तक हंगामा होता रहा. वहीं अब ये मुद्दा सदन के बाहर भी गरमाता दिख रहा है. कांग्रेस विधायक मोहम्मद इलियास ने इस मुद्दे पर बड़ा बयान दिया, विस्तार से पढ़ें.

controversy on slogan bharat mata ki jai in haryana assembaly
सदन में 'भारत माता की जय' नारे पर बढ़ा विवाद

By

Published : Feb 26, 2020, 11:41 PM IST

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र का आयोजन किया जा रहा है. वहीं बुधवार को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान 'भारत माता की जय' के नारे पर जमकर हंगामा हुआ. बीजेपी और कांग्रेस के विधायक आपस में भिड़ गए. सदन में कांग्रेस विधायक गीता भुक्‍कल द्वारा इस बारे में टिप्‍पणी करने पर बीजेपी के विधायक उखड़ गए. इसके बाद बीजेपी के विधायक हंगामे में शामिल हो गए. इस दौरान बीजेपी विधायक 'भारत माता की जय' के नारे लगाने लगे जिससे सदन में 10 मिनट तक हंगामा होता रहा.

राज्‍य के गृह मंत्री अनिल विज और अंबाला शहर के विधायक विपुल गोयल ने कांग्रेस विधायकों को पाकिस्तानी कह दिया. इसके बाद सदन में बीजेपी विधायक 'भारत माता की जय' नारेबाजी करने लगे, गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि विपक्षी विधायकों ने 'भारत माता की जय' के मामले में व्यंग्य किया है.

सदन में 'भारत माता की जय' नारे पर बढ़ा विवाद, वीडियो देखें

इस विवाद को विधानसभा के बाहर भी सुनाई देने लगा है. पुन्हाना से कांग्रेस के विधायक मोहम्मद इलियास भारत माता की जय के नारे को लेकर बीजेपी पर बड़ा हमला बोला. मोहम्मद इलियास का कहना है कि बीजेपी के नेता अखंड भारत की बात करते हैं, लेकिन देश को खंडित करने की कोशिश कर रहे हैं और भारत माता की जय का नारा सबसे पहले आजादी से भी पहले कांग्रेस ने दिया था और तब से ही भारत माता की जय का नारा देश में गूंज रहा है.

उन्होंने कहा कि आज भारत माता की जय के नारे पर एक तरफ से बीजेपी के नेता कब्जा करना चाहते हैं और इसके पीछे कोई और वजह नहीं बल्कि इस नारे के सहारे धर्म के नाम पर लोगों को बांट कर कुर्सी को हथियाना चाहते हैं. उनका मकसद इससे ज्यादा और कुछ नहीं है.

ये पढे़ं-'बीजेपी ना तो सबका साथ ले रही है और न ही सबका विकास कर रही है'

मोहम्मद इलियास एक बड़ा बयान दिया और कहा कि जब हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई सारे धर्मों के लोग आजादी के लिए संघर्ष कर रहे थे. तब संघ से जुड़े लोग ब्रिटिश हुकूमत के सामने हमारे लोगों की चुगली और मुखबरी करते थे और आज वही लोग राष्ट्रवाद की बात करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details