हरियाणा

haryana

हरियाणा-दिल्ली में फंसे प्रवासियों की मदद करेगा बिहार भवन में बना कंट्रोल रूम

By

Published : Mar 27, 2020, 10:45 PM IST

बिहार से आकर दिल्ली, हरियाणा और देश के अन्य राज्यों में जो लोग फंसे हैं. उनकी सहायता के लिए दिल्ली बिहार भवन में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिस पर कोई भी व्यक्ति कॉल कर सकता है. पढ़ें पूरी खबर...

control room built in bihar bhawan
control room built in bihar bhawan

नई दिल्ली/चंडीगढ़:प्रवासी श्रमिकों के सहयोग और उनको सहायता पहुंचाने के लिए दिल्ली में बिहार भवन में कंट्रोल रूम बनाया गया है. इस कंट्रोल रूम में शुक्रवार को 7 बजे तक करीब 537 फोन कॉल आई. लगभग सभी व्यक्तियों की समस्याओं पर सुनवाई की गई है.

कंट्रोल रूम में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य से लोगों की सूचनाएं मिल रही हैं. कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के मद्देनजर देश के विभन्न राज्यों में प्रवासी श्रमिक फंसे हुए हैं. इन्हीं श्रमिकों के सहयोग और सहायता के लिए दिल्ली बिहार भवन में ये कंट्रोल रुम बनाया गया है.

स्थानिक आयुक्त कुमार ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इन समस्याओं पर संबंधित राज्यों के संबंधित पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए तुरंत कार्रवाई की गई है.

कंट्रोल रूम में लगे नंबर

बिहार भवन में बने कंट्रोल रुम से ये तीन नंबर 011-23792009, 011-23014326, 011-23013884 संचालित किए जा रहे हैं. कोई प्रवासी इन नंबरों पर काल कर सुविधा का लाभ उठा सकता है. कंट्रोल रूम में कॉल्स, फैक्स, इंटरनेट और ईमेल की सुविधा है. इसमें तीन पालियों में पदाधिकारियों और कर्मियों की नियुक्ति की गई है.

इन नंबर पर अत्यधिक कॉल आने के कारण शनिवार से इन नंबर पर दस हंटिंग लाइन सक्रिय रहेगा. बिहार के लोग जो देश के विभिन्न भागों में फसे हुए हैं. उनके लिए स्थानिक आयुक्त, बिहार विपिन कुमार द्वारा संबंधित राज्य सरकारों एवं जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर भोजन, आवासन एवं चिकित्सा की आवश्यक व्यवस्था की जा रही है.

ये भी पढ़ें-LOCKDOWN: हरियाणा के किस जिले में किस नंबर पर मिलेगी मदद, यहां लीजिए पूरी जानकारी

शनिवार से नियंत्रण कक्ष के इन तीन टेलीफोन नम्बरों पर दस हंटिंग लाइन भी चालू रहेंगी, ताकि सारे फोन निर्बाध रूप से काम करते रहें और फोन करने वालों को किसी भी तरह की तकनीकी परेशानी का सामना न करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details