हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ में संविदा कर्मचारियों का धरना, प्रशासन पर लगाया शोषण का आरोप

By

Published : Jan 22, 2021, 7:47 AM IST

ऑल कांट्रेक्चुअल कर्मचारी यूनियन के प्रधान अशोक कुमार ने कहा कि वो पिछले 20 सालों से अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन आज तक उनकी ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया. उनकी मांगें मानना तो दूर उन्हें कोई अधिकारी मिलने तक नहीं आया.

चंडीगढ़ संविदा कर्मचारी धरना
चंडीगढ़ में संविदा कर्मचारियों का धरना

चंडीगढ़:चंडीगढ़ में कांट्रेक्चुअल कर्मचारियों की 15 यूनियनों ने मिलकर चंडीगढ़ प्रशासन के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. इस दौरान कर्मचारियों ने चंडीगढ़ प्रशासन पर उनका शोषण करने का भी आरोप लगाया.

इस बारे में बात करते हुए ऑल कांट्रेक्चुअल कर्मचारी यूनियन के प्रधान अशोक कुमार ने कहा कि वो पिछले 20 सालों से अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन आज तक उनकी ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया. उनकी मांगें मानना तो दूर उन्हें कोई अधिकारी मिलने तक नहीं आया. चंडीगढ़ प्रशासन ठेकेदारों से मिलकर कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों का जमकर शोषण कर रहा है.

चंडीगढ़ में संविदा कर्मचारियों का धरना

उन्होंने कहा कि हमारी बहुत सामान्य सी मांगे हैं जो संविधान के अनुसार है, जिनमें पहली है कि आउटसोर्सिंग पर काम कर रहे कर्मचारियों को समान काम के लिए समान वेतन दिया जाए और कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों को पंजाब की पॉलिसी की तर्ज पर पक्का किया जाए, लेकिन प्रशासन ने इन मांगों पर ध्यान देना तो दूर सरकारी जेम पोर्टल पर गैर कानूनी तरीके से कर्मचारियों की खरीद-फरोख्त शुरू कर दी.

ये भी पढ़िए:हरियाणा में शुक्रवार रात के बाद बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अशोक कुमार ने कहा कि जेम पोर्टल सरकार की ओर से बनाया गया था जिसमें लोग सामान खरीद सकते थे, लेकिन अब यहां पर प्रशासन ने लोगों को खरीदना बेचना शुरू कर दिया है. इस पोर्टल पर ठेकेदार लोगों को नौकरियां देने के बदले उनसे मोटी रकम वसूलता है. लोगों को नौकरी देने के बदले ठेकेदार उनसे उनकी पहली तनख्वाह देने की मांग करता है. जो पूरी तरह से गैरकानूनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details