हरियाणा

haryana

By

Published : Oct 17, 2019, 7:23 AM IST

Updated : Oct 18, 2019, 3:53 PM IST

ETV Bharat / state

कांग्रेस में 91% प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति, बीजेपी दूसरे और जेजेपी तीसरे स्थान पर

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में इस बार करोड़पति उम्मीदवारों की लिस्ट में कांग्रेस सबसे आगे है. कांग्रेस पार्टी की ओर से 91 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस के बाद बीजेपी दूसरे नंबर और जेजेपी तीसरे नंबर पर है.

congress crorepati candidates

चंडीगढ़: हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने जा रही है. इस बार चुनाव मैदान में पार्टियों ने ज्यादा करोड़पति उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. 90 सीटों के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों के कुल 1169 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से करीब 481 यानी कुल 42 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं.

इसके साथ ही पूरे प्रदेश में 262 उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास 50 लाख से 2 करोड़ तक की संपत्ति है. 161 उम्मीदवारों की संपत्ति 2 से 5 करोड़ के बीच वहीं 182 उम्मीदवारों की संपत्ति 5 करोड़ रुपये से ज्यादा है. विधानसभा चुनाव 2014 और 2019 में करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या 42 फीसदी ही रही. 2014 में 1343 उम्मीदवारों में से 563 उम्मीदवार करोड़पति थे.

कांग्रेस से सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार
एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस 91 प्रतिशत उम्मीदवारों के साथ सबसे ज्यादा करोड़पतियों के साथ पहले नंबर पर है. कांग्रेस के 90 में से 87 उम्मीदवार करोड़पति हैं. कांग्रेस पार्टी के सभी उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार सुखबीर कटारिया के पास 106 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. सुखबीर कटारिया गुरुग्राम विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी की तरफ से मैदान में हैं.

कांग्रेस के सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार, देखें वीडियो

वहीं बीजेपी पार्टी करोड़पति उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. बीजेपी की ओर से करीब 89 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. बीजेपी पार्टी की और से वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के पास 170 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. वहीं कैप्टन अभिमन्यु सभी पार्टियों के करोड़पति उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. कैप्टन अभिमन्यु हिसार की नारनौंद सीट से बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें:-हरियाणा चुनाव: कांग्रेस के NRC विरोध पर बोले अमित शाह, कहा- घुसपैठिए मौसेरे भाई लगते हैं क्या?

जेजेपी नेता रोहतास सिंह के पास 325 करोड़ रुपये की संपत्ति
वहीं हरियाणा की नव निर्मित जननायक जनता पार्टी भी करोड़पतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. पार्टी स्तर पर जेजेपी भले तीसरे नंबर पर हो लेकिन उनके उम्मीदवार करोड़पति क्लब में पहले नंबर पर हैं. चुनाव में उतरे सभी उम्मीदवारों में जेजेपी के गुरुग्राम से उम्मीदवार रोहतास सिंह सबसे अमीर हैं. रोहतास के पास करीब 325 करोड़ की संपत्ति है.

जिन नेताओं को पास नहीं कोई संपत्ति
वहीं हरियाणा में कुछ नेता ऐसे भी हैं जिनके पास जिनेक पास कोई संपत्ति नहीं है. सतबीर सिंह करनाल जिले की घरौंडा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं इनके पास कोई संपत्ति नहीं है. सोनीपत से निर्दलीय उम्मीदवार बिजेंद्र सिंह के पास कोई संपत्ति नहीं है. हरपाल सोनीपत की खरखौदा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, उनके पास भी कोई संपत्ति नहीं है.

कम संपत्ति वाले उम्मीदवार
मनोज कुमार हिसार जिले के आदमपुर सीट से निर्दलीय उम्मीदवार हैं उनके पास कुल 5,000 रुपये हैं. उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है. वहीं रानी देवी हिसार जिले के नारनौंद से कैप्टन अभिमन्यु आगे के बहुजन मुक्ति पार्टी की उम्मीदवार हैं. इनके पास कुल 6,000 रुपये हैं. इसे अलावा कोई अचल संपत्ति नहीं है. नूंह से निर्दलीय उम्मीदवार इम्तियाज के पास भी कोई अचल संपत्ति नहीं है. केवल 11 हजार रुपये हैं.

Last Updated : Oct 18, 2019, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details