हरियाणा

haryana

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की किसानों से कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील

By

Published : Sep 19, 2020, 9:30 PM IST

20 सितंबर को हरियाणा के किसान चक्का जाम करने जा रहे हैं. यानि सड़कों को 3 घंटों के लिए जाम किया जाएगा. इससे पहले सीएम मनोहर लाल ने किसानों से कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है.

CM Manohar Lal's appeal before farmers' road jam in haryana
CM Manohar Lal's appeal before farmers' road jam in haryana

चंडीगढ़:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों से अपील की है. उन्होंने कहा है कि किसानों को अपनी बात रखने का अधिकार, लेकिन प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखना सरकार का परम कर्तव्य है. उन्होंने कहा कि तीनों अध्यादेश पूरी तरह किसान हित में हैं और ये दुख की बात है कि विपक्षी दल अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए भोले-भाले किसानों को बरगला और भटका रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय जो लोग केंद्र सरकार के अध्यादेशों को लेकर भ्रम फैला रहे हैं वो किसानों के असली दुश्मन हैं और अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए किसानों की शक्ति का दुरुपयोग करना चाहते हैं. उन्होंने किसान संगठनों से अनुरोध किया कि वो कल के कार्यक्रम के दौरान ये सुनिश्चित करें कि नागरिकों और यात्रियों को कम से कम असुविधा हो.

'कानून व्यवस्था बनाए रखना बहुत जरूरी है'

उन्होंने कहा कि अस्पताल जा रहे मरीज, गर्भवती महिला, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों के रास्ते में कोई रुकावट ना आए. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में प्रदर्शन करना हर किसी का अधिकार है, लेकिन आंदोलन का शांतिपूर्ण होना एवं कानून-व्यवस्था बने रहना भी जरूरी है.

'शरारती तत्वों से सावधान रहें'

उन्होंने किसानों को सचेत करते हुए ये भी कहा कि कई बार आंदोलन की आड़ में असामाजिक तत्व अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए हिंसा फैला देते हैं. जिससे आंदोलन बदनाम होते हैं, इसलिए शरारती तत्वों से सावधान रहना बहुत जरूरी है.

मुख्यमंत्री ने विश्वास दिलाया कि हरियाणा का मुख्यमंत्री होने से पहले किसान होने के नाते उनके लिए किसान हित सर्वोपरि है. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार के अध्यादेशों में किसान के हित को जरा सी भी आंच आती होती तो वो इनका विरोध करने वाले पहले व्यक्ति होते.

ये भी पढ़ें-ऐलान-ए-जंग: कृषि विधेयक के खिलाफ 20 सितंबर को सड़क जाम करेंगे किसान

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीनों विधेयकों के खिलाफ हरियाणा के किसानों ने एलाने जंग का बिगुल बजा दिया है. इस बार किसान सरकार से आर-पार की लड़ाई का मन बना चुके हैं. जिसको लेकर लगातार तैयारियों में जुटे हुए हैं. 20 सिंतबर को किसान दोपहर 12 से 3 बजे तक सांकेतिक धरना देकर सरकार को आगाह करेंगे. अगर सरकार ने फिर भी ध्यान नहीं दिया तो आगे की रणनीति पर काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details