हरियाणा

haryana

चंडीगढ़: गांधी जयंती पर हरियाणा में मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा

By

Published : Oct 1, 2020, 9:08 AM IST

महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर हरियाणा में 2 से 17 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा. स्वच्छता पखवाड़े में जिलेभर और नगर परिषद-नगर पालिकाओं के तहत आने वाले क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को लेकर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी.

cleanness drive to be organized in haryana on occasion of gandhi jayanti
गाधी जयंती पर हरियाणा में मनेगा स्वच्छता पखवाड़ा, 17 अक्टूबर तक होंगे वर्चुअल इवेंट

चंडीगढ़: हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि 2 से 17 अक्टूबर तक प्रदेश भर में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा. जिसके तहत सभी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं की ओर से 'स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत, संपन्न भारत' पर वर्चुअल इवेंट का आयोजन किया जाएगा.

अनिल विज ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान राज्य में सिविरों और नालों की सफाई साथ ही कचरे के निपटान के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए जिला नगर आयुक्त, जिला स्तर पर नोडल अधिकारी रहेंगे और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विभाग शहरी विकास प्राधिकरण और स्थानीय निकाय एकजुटता से इस अभियान को सफल बनाएंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा.

ये भी पढ़िए:पीएम का 'एक देश, एक मंडी' का सपना पूरा होने में कितने पेंच? देखिए रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर स्वच्छता पखवाड़े को मनाया जाएगा. इसके लिए जिला नगर आयुक्तों को संबंधित विभागों से मिलकर पखवाड़े की कार्य योजना तैयार करने को कहा गया है.

राज्य के सभी नगर निगमों, परिषदों और पालिकाओं को कूड़ा करकट बिंदुओं की पहचान कर उनकी सफाई करवाने के निर्देश दिए हैं. विज ने आगे कहा कि इस दौरान राज्य में पार्कों में सार्वजनिक शौचालयों की सफाई, मरम्मत और सड़कों को कूड़ा मुक्त करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details