हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

सीएम खट्टर ने अधिकारियों के साथ की कोविड-19 की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक

गुरुवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने कई अहम फैसले किए.

By

Published : Aug 7, 2020, 9:20 AM IST

Chief Minister Manohar
Chief Minister Manohar

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील की है कि वो इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दें. सीएम ने कहा कि कोरोना से ठीक हुए लोग आमजन को प्रेरित करें और उन्हें जागरूक करें कि इस बीमारी से डरने की बजाय, सावधानी बरतने की ज्यादा आवश्यकता है. इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील भी की.

गुरुवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में अधिकारियों ने सीएम को बताया कि सैंपल के लिए उन्होंने टोल फ्री नम्बर-108 और 1075 जारी किए हैं. इन नंबरों पर जो भी उनसे संपर्क करता है वो मोबाइल वैन के जरिए उनका सैंपल लेते हैं.

कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा

अधिकारियों ने बताया कि ठीक हुए लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए एसएमएस भेजे जा रहे हैं. अब तक 338 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट करने की सहमति व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोगों को अलग से पत्र भी भेजे जाएं. बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि शहरों में इलेक्ट्रिक शवदाह गृहों की संख्या बढ़ाई जा रही है. ऐसे 14 शवदाह गृह स्थापित करने के लिए काम आबंटित किया गया था. वर्तमान श्मशान घाटों पर ही 11 अतिरिक्त शवदाह गृह बनाए जा चुके हैं.

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने इस बात की जानकारी दी कि कोरोना महामारी के दौरान पुलिसकर्मियों का काम जोखिम भरा रहा है, हरियाणा पुलिस के जवानों ने कोरोना योद्धा के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं. अन्य राज्यों की तुलना में पुलिसकर्मियों की कोरोना संक्रमण दर हरियाणा में काफी कम रही है. अब तक 587 पुलिसकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं जो कुल फोर्स का 1.14 प्रतिशत हैं. पुलिस कर्मियों की रिकवरी रेट 65 प्रतिशत है. अब तक कोरोना से तीन पुलिसकर्मियों की मृत्यु हुई है.

हर जिले में होगी कोरोना टेस्टिंग लैब

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक कोरोना टेस्टिंग लैब खोली जानी चाहिए. जहां पर ऐंटीजेन टेस्टिंग की बजाय आरटीपीसीआर प्रणाली (जिसमें टेस्ट का रिजल्ट कुछ घंटों में आ जाता है) से टेस्टिंग की सुविधा हो. इस पर चिकित्सा शिक्षा अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम ने बताया कि वर्तमान में कोरोना टेस्टिंग लैब्स की संख्या प्रदेश में 16 है. जिनमें 11 सरकारी तथा 5 लैब प्राइवेट अस्पतालों में हैं. सूबे में 10 और लैब खोली जा रही हैं. गुरुग्राम व फरीदाबाद की ईएसआई लैब में टेली-आईसीयू बैड्स की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है.

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और रेवाड़ी जिलों को छोडकऱ,अन्य जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने बताया कि ‘ऑप्रेशन वंदे भारत’ के तहत विदेशों से लौट रहे लोगों को अब सात दिन संस्थागत क्वारंटाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी. क्योंकि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 की नई हिदायतें जारी की हैं. अब विदेश से लौटने वाला व्यक्ति अपनी यात्रा से 48 घण्टे पहले का कोरोना नेगेटिव का मेडिकल प्रमाणपत्र देता है तो उसे क्वारंटाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी और उसे 96 घण्टे तक होम क्वारंटाइन में रहना होगा.

ये भी पढ़ें- गुरुवार को मिले 755 नए कोरोना मरीज, 32 हजार 640 लोग हो चुके हैं स्वस्थ

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन मरीजों को ठीक होने उपरांत दोबारा टेस्टिंग के लिए आना होता है तो उनको घर से लाने ले जाने के लिए मुफ्त एम्बुलेंस सुविधा प्रदान की जाए. बैठक में जानकारी दी गई कि अंतर-राज्यीय परिवहन सेवाओं के अंतर्गत वर्तमान में हरियाणा परिवहन की राजस्थान व उत्तरप्रदेश में लगभग 150 बसें चलाई जा रही हैं. हरियाणा परिवहन की बसें 30 यात्रियों की संख्या के साथ चलाई जा रही हैं. यात्रियों की संख्या प्रतिदिन 1.50 लाख से अधिक हो चुकी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सुनिश्चित किया जाए कि बस में प्रत्येक यात्री मास्क पहने और हाथों को सैनिटाइज करें. किसी भी व्यक्ति को खड़ा होकर यात्रा करने की अनुमति ना दी जाए. बैठक में मुख्यमंत्री ने कई राज्यों में बाढ़ और भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपदा प्रबंधन की तैयारी पूरी रहनी चाहिए और कई शहरों में पानी भरने की शिकायत आ रही है वहां पर निकासी का कार्य किया जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details