हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 5, 2020, 10:48 AM IST

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री ने युवाओं को किया संबोधित, मुर्गा व्यायाम की गिनाई खूबियां

मुख्यमंत्री नोवेल कोरोना वायरस के चलते किए गए लॉकडाउन के तहत लाइव टेलीविजन पर राज्य के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने युवाओं को वायरस से सतर्क रहने के साथ-साथ कई सुझाव भी दिए. पढ़ें पूरी खबर...

chief minister manohar lal
chief minister manohar lal

चंडीगढ़:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि आजकल कोरोना को लेकर समाज के विघटन की भी कई खबरें सोशल मीडिया पर आती हैं तो हमें इस समय पर जाति, मजहब, क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर सब लोगों को एक होकर चलना है. यही संदेश हमें लगातार देना है तथा यही हमारा राष्ट्रीय दायित्व हैं.

मुख्यमंत्री ने इस दौरान युवाओ से व्यायाम करने और दिनचर्या तय करने का आहवाहन किया. सीएम ने कहा कि कई तरह के व्यायम हमें मजबूत बना सकते है. इसमें मुर्गा व्यायाम भी है शरीर के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है, इसकी खूबियां गिनवाई.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू जैसे वीरों की कहानियों को याद करते हुए हमें ऐसा काम करना चाहिए कि लॉकडाउन समाप्त होने पर हमें अपने ऊपर गर्व हो. आजकल हर तरफ से कोरोना की ही खबरें आ रही हैं और हमको कोरोना से डरना नहीं हैं. घबराना नहीं है. अपना साहस बनाए रखना है. हमारे पास सही जानकारियों होनी चाहिए और अपने से छोटे और बडों ये जानकारियों साझा करनी चाहिए.

‘मुश्किल वक्त, कमांडो सख्त’

मुख्यमंत्री ने युवाओं को सुझाव देते हुए कहा कि वे प्रतिदिन एक दैनिक कार्य की सूची बनाकर अपनी दिनभर की गतिविधियों जैसे पढाई, ध्यान, योग, मनोरंजन इत्यादि के लिए समय को निश्चित करें. यदि हम ये सभी काम करेंगे तो हम अपनी सोच को सही दिशा दे पाएंगें. ऐसा कहा जाता है कि ‘मुश्किल वक्त, कमांडो सख्त’ और युवा एक कमांडो की तरह हैं. आज के मुश्किल वक्त में हमारी सोच कमांडो की तरह होनी चाहिए. तभी हम इस परिस्थिति का मुकाबला कर पाएंगे.

भाषाएं सीख सकते हैं युवा

मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि इन दिनों का उपयोग युवा अपनी अच्छी आदतों में लगाकर बुरी आदतों को छोडने में कर सकते हैं. इन दिनों घर के विभिन्न कामों जैसे कि पेंटिंग, गार्डनिंग, रसोई के काम इत्यादि को भी कर सकते हैं और सीख सकते हैं. इसके अलावा, हम स्किलिंग के तहत अग्रेंजी भाषा बोलने के अलावा जापानी, कोरियन, जर्मन, रूसी इत्यादि भाषाओं को सीख सकते हैं. वहीं दूसरी ओर हम भारत की तमिल, तेलूगू, पंजाबी, मराठी इत्यादि भाषाओं को सीख पाएंगें और इन भाषाओं को सीखने से न केवल अपनी जानकारी की वृद्धि कर पाएंगें बल्कि भविष्य बनाने में भी ये भाषाएं सहयोगी हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें:-हरियाणा पुलिस ने तबलीगी जमात से जुड़े 1300 लोगों को किया ट्रेस

'वायरस को हल्के में ना लें युवा'

मुख्यमंत्री ने ओलंपिक खेलों के एक वर्ष आगे स्थगित होने के मदेनजर कहा कि हमारे हरियाणा के खिलाडियों को अभ्यास के लिए एक साल और मिल गया. आने वाले दिनों में हरियाणा के खिलाड़ी और ज्यादा अभ्यास करके हरियाणा का नाम रोशन कर सकते हैं. युवाओं को सचेत करते हुए कहा कि युवा वायरस को लेकर गलतफहमी में रहते हैं और सोचते हैं कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है. वायरस हमारा क्या बिगाड़ेगा, लेकिन खतरे को न स्वीकार करना अपने आपमें एक नया खतरा होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details