हरियाणा

haryana

चंद्रयान 2 की लैंडिंग को लेकर देश में खुशी का माहौल, युवाओं ने कहा- हम सब के लिए गर्व की बात

By

Published : Sep 6, 2019, 7:12 PM IST

जिस पल का इंतजार पूरा देश कर रहा था वो अब नजदीक है. शुक्रवार देर रात भारत का चंद्रयान-2 चांद की सतह पर लैंड करेगा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों की मेहनत का नतीजा आज सामने होगा. इसको लेकर ईटीवी भारत हरियाणा की टीम ने युवाओं से बातचीत की और जाना इस अहम पल पर वो कैसा महसूस कर रहे हैं.

चंद्रयान 2

चंडीगढ़:7 सितंबर की रात 1:30 बजे से 2:30 के बीच चंद्रयान 2 दक्षिण ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. इसके बाद लेंडर विक्रांत रोवर चांद की सतह पर निकलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस लैंडिंग को लाइव देखेंगे.

चंद्रयान-2 की लैंडिंग को लेकर पूरे देश में खुशी का माहौल है. खासकर युवा भारत की इस सफलता से काफी खुश है. युवाओं का कहना है कि ये हमारे लिए गर्व की बात है. उनका कहना है कि इसरो ने चंद्रयान-2 के मिशन के बाद दुनिया को दिखा दिया है कि भारत किसी भी विकसित देश से कम नहीं है.

चंद्रयान 2 की लैंडिंग को लेकर देश में खुशी का माहौल, देखें वीडियो

युवाओं ने कहा कि अब हमारी स्पेस एजेंसी इसरो की गिनती नासा जैसी स्पेस एजेंसिओं के साथ होती है, बल्कि इसरो ने जितने कम खर्चे में चंद्रयान और मंगलयान के मिशन को सफल बनाया है. नासा के लिए ऐसा करना बेहद मुश्किल है.

बता दें कि चंद्रयान-2 की लैंडिंग के बाद भारत दुनिया का चौथा देश बन जाएगा. जिसने चांद पर अपना कोई रोवर भेजा हो. इससे पहले सिर्फ अमेरिका, चीन और रूस अपने रोवरको चांद पर भेज पाए हैं. आपको बता दें कि भारत का विक्रांत रोवर चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा और दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला विक्रांत दुनिया का पहला रोवर होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details