हरियाणा

haryana

Air Force Heritage Center: चंडीगढ़ का इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर कर रहा उद्घाटन का इंतजार

By

Published : Apr 3, 2023, 10:15 PM IST

आम लोग पिछले लंबे समय से चंडीगढ़ का इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर खुलने का इंतजार कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अप्रैल के अंतिम सप्ताह में चंडीगढ़ इसके उद्धाटन के लिए आ सकते हैं. (Indian Air Force Heritage Centre in Chandigarh)

Indian Air Force Heritage Centre in Chandigarh
चंडीगढ़ का इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर

चंडीगढ़: शहर में पहली बार भारतीय वायु सेना द्वारा बनाए गए इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर पिछले लंबे समय आम लोगों के लिए खुलने का इंतजार कर रहा है. वहीं, केंद्र में पांच पुराने विमानों का प्रदर्शनी के लिए लाया गया है, जिसमें आम लोगों को कॉकपिट एक्सपोजर और उड़ान सिमुलेटर पर एक अनुभव देने के लिए सुविधा दी गई. चंडीगढ़ प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से उद्घाटन की तारीख मांगी गई थी. ऐसे में रक्षा मंत्री द्वारा अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आने चंडीगढ़ आने की बात कही गई है.

बता दें कि हेरिटेज सेंटर में भारतीय वायु सेना की झांकी है, जिसे गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य मार्ग पर प्रदर्शित किया गया था. इस झांकी के सभी पैमाने के मॉडल, जैसे तेजस लड़ाकू विमान, नेत्र विमान, प्रचंड हेलीकॉप्टर, एयरबस सी 295, एकीकृत वायु कमान और नियंत्रण प्रणाली कार्य स्टेशन और एक वैश्विक उपग्रह प्रदर्शित हैं. भारतीय वायुसेना के स्मारक और स्केल मॉडल भी स्थापित की गई है. इसके साथ ही हेरिटेज सेंटर में आने वाले लोगों के लिए एक थीम आधारित कैफे भी बनाया गया है. इस केंद्र में लगभग 17,000 वर्ग फीट क्षेत्र है जो विभिन्न युद्धों में भारतीय वायुसेना की भूमिका को दर्शाता है. एयर फ्लाइट सिम्युलेटर और कॉकपिट एक्सपोजर की मदद करने के लिए वायु सेना के जवान भी उपस्थित होंगे.

चंडीगढ़ का इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर

इसके साथ ही सेंटर के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अग्निशमन, इलेक्ट्रिकल और एयर कंडीशनिंग चलाने जैसे सभी प्रासंगिक परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए हैं. सेंटर अब हमें सौंपे जाने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसके साथ ही इस हेरिटेज सेंटर में धीरे-धीरे, इस केंद्र को पूरे देश में और विश्व स्तर पर आईएएफ द्वारा किए जा रहे विभिन्न बचाव कार्यों के बारे में भी अपडेट किया जाएगा. जिसमें स्टेशन, क्षेत्रीय और केंद्रीय स्तर पर वायु योद्धाओं के परिवारों के लाभ के लिए वायु सेना परिवार कल्याण संघ द्वारा की गई पहल को भी प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:स्वार्थ की राजनीति पर पर्दा डालने में बाप बेटा विफल, 7 अप्रैल को खोलूंगा हुड्डा परिवार का सच- दिग्विजय चौटाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details