हरियाणा

haryana

बायोमेट्रिक अटेंडेंस में लापरवाही पर सहकारिता विभाग का सख्त एक्शन, 69 अफसरों, कर्मचारियों को नोटिस

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 11, 2024, 11:04 PM IST

Chandigarh Biometric Attendance Negligence : हरियाणा में सहकारिता विभाग ने बायोमैट्रिक हाजिरी में लापरवाही करने वाले अफसरों-कर्मचारियों पर सख्त एक्शन लिया है. 69 अधिकारियों और कर्मचारियों को नोटिस जारी किया गया है.

Chandigarh Biometric Attendance Negligence cooperative department action Employees Haryana
बायोमेट्रिक अटेंडेंस में लापरवाही पर सख्ती

चंडीगढ़ :हरियाणा सहकारिता विभाग ने AEBAS (आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली) के इस्तेमाल में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर सख्त एक्शन लिया है. 69 अधिकारियों और कर्मचारियों को नोटिस जारी किया गया है, 24 को चार्जशीट दी गई है. वहीं 26 को मामले में चेतावनी दी गई है.

सहकारिता विभाग का सख्त एक्शन :हरियाणा सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार राजेश जोगपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि AEBAS (आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली) का 15 अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक स्टडी की गई और अधिकारियों के साथ कर्मचारियों की हाजिरी की जांच की गई. जांच के दौरान सहकारिता विभाग को पता चला कि कई अधिकारी और कर्मचारी अपनी हाजिरी बायोमैट्रिक से नहीं लगवा रहे थे. ऐसे में विभाग ने इन लोगों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. विभाग ने 69 अधिकारियों और कर्मचारियों को नोटिस जारी किया है. विभाग ने इनमें से 10 अफसरों को नियम 4 (B) के तहत कड़ी सजा, वहीं 14 कर्मचारियों को नियम 4 (A) के तहत चार्जशीट दी है, जबकि 19 संविदा कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है. इसके अलावा हरियाणा सहकारिता विभाग ने 26 कर्मचारियों को मामले में चेतावनी भी दी है.

लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा : हरियाणा सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार राजेश जोगपाल ने आगे बताया कि कई कर्मचारी दफ्तर में देर से आ रहे थे, वहीं जल्दी ऑफिस से निकल जा रहे थे. ऐसे में विभाग ने सख्त एक्शन लेते हुए उन्हें वॉर्निंग दी है कि लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. आपको बता दें कि प्रदेश में सभी सरकारी दफ्तरों में AEBAS (आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली) लगाई गई थी लेकिन साल 2020 में कोरोना संकट के चलते इस पर रोक लगा दी गई थी. लेकिन कोरोना में कमी आने के बाद 15 अप्रैल 2023 को फिर से बायोमैट्रिक हाजिरी की शुरुआत कर दी गई थी. लेकिन इसके बावजूद कर्मचारी लापरवाही कर रहे थे. ऐसे में ये सख्त एक्शन लिया गया है.

ये भी पढ़ें :लापरवाही पर सीएम का सख्त एक्शन, चंडीगढ़ में दिशा कमेटी की बैठक से दो अफसरों को बाहर निकाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details