हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ को 'डिसऐबल फ्रेंडली' बनाने की कवायद शुरू, दिव्यांगों के लिए नायाब मुहिम

चंडीगढ़ को अब डिसऐबल फ्रेंडली बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है, जिसके तहत चंडीगढ़ की हर जगह को दिव्यांग लोगों के लिए फ्रेंडली बनाया जाएगा, ताकि दिव्यांग लोग शहर में जहां चाहे वहां जा सके.

By

Published : Feb 20, 2019, 5:10 PM IST

दिव्यांगों के लिए नायाब मुहिम

चंडीगढ़: सिटी ब्यूटीफुल को अब डिसऐबल फ्रेंडली बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है, जिसके तहत चंडीगढ़ की हर जगह को दिव्यांग लोगों के लिए फ्रेंडली बनाया जाएगा, ताकि दिव्यांग लोग शहर में जहां चाहे वहां जा सके. इसके तहत चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से एक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है.

इस कार्यक्रम में करीब 700 एनएसएस के वॉलंटियर हिस्सा लेंगे. ये वॉलंटियर चंडीगढ़ की अलग-अलग जगहों पर जाएंगे और वहां पर जाकर एक रिपोर्ट तैयार करेंगे कि किन-किन जगहों पर दिव्यांग लोगों के लिए क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिएं. इसके बारे में बात करते हुए गवर्नमेंट रिहैबिलिटेशन इंस्टीट्यूट की ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ प्रीति अरुण ने बताया कि हमारे द्वारा चार चरणों में ऑडिट किया जाएगा.

दिव्यांगों के लिए नायाब मुहिम

इसकी रिपोर्ट 28 फरवरी तक पेश कर दी जाएगी. डॉ प्रीति अरुण ने कहा कि इस ऑडिट के तहत कई बिंदुओं पर ध्यान दिया जाएगा, जैसे शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और इस तरह की दूसरी जगहें डिसऐबल फ्रेंडली हो, जहां पर दिव्यांग लोग बिना किसी की सहायता के आ जा सकें.

डॉ प्रीति अरुण, ज्वाइंट डायरेक्टर

इसके अलावा शहर के सार्वजनिक शौचालय डिसऐबल फ्रेंडली हो, शहर के रेस्टोरेंट्स क्लब्स, बार, मल्टीप्लेक्स, सिनेमा आदि डिसऐबल फ्रेंडली होने चाहिएं. वहीं शहर के पार्क, म्यूजियम जैसी जगहों को भी पूरी तरह से डिसऐबल फ्रेंडली बनाने पर जोर दिया जाएगा. इसके साथ-साथ ही ट्रांसपोर्ट को भी डिसऐबल फ्रेंडली किया जाएगा, जैसे शहर में चलने वाली टैक्सी और बसों आदि में ऐसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जिसमें दिव्यांग लोग अपने आप आ जा सकें.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details