हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

National Doctor's Day: चंडीगढ़ के कलाकार ने डॉ. बिधान चंद्र रॉय को किया अनोखे अंदाज से याद

आज 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया जाता है. ये दिन हर किसी को डॉ. बिधान चंद्र रॉय की याद दिलाता है. भारतीय चिकित्या में अहम योगदान देने वाले डॉ. बिधान को चंडीगढ़ के कलाकार ने अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि दी है.

By

Published : Jul 1, 2021, 8:11 AM IST

Updated : Jul 1, 2021, 8:18 AM IST

portrait of dr bidhan chandra roy on national doctors day
portrait of dr bidhan chandra roy on national doctors day

चंडीगढ़:कलाकार वरुण टंडन देश की जानी-मानी हस्तियों को अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि देने के लिए जाने जाते हैं. इस बार उन्होंने नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctors Day) के मौके पर डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय को अलग अंदाज में श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने दवाइयों के खाली रैपर्स से डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय (Dr. Bidhan Chandra Roy) की एक तस्वीर बनाई है. इसमें उन्होंने खाली रैपर्स के अलावा किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं किया है. कलाकार ने एक डॉक्टर को बेहद बेहतरीन तरीके से और अलग अंदाज में श्रद्धांजलि दी है.

क्यों मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर्स डे?

आपको बता दें कि नेशनल डॉक्टर्स डे डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय की याद में मनाया जाता है और इसे 1 जुलाई 1991 से मनाना शुरू किया गया था. क्योंकि 1 जुलाई को डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय का जन्मदिन होता है. डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय को भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है.

कलाकार ने डॉ. बिधान चंद्र रॉय को अनोखे तरीके से किया याद, देखिए वीडियो

डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय का जन्म 1 जुलाई 1882 बंगाल में हुआ था. उन्हें देश के महान चिकित्सकों में गिना जाता है. भारतीय चिकित्सा में उनका बहुत बड़ा योगदान है. चिकित्सक होने के साथ-साथ वे एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे, जो ताउम्र देश के लोगों की सेवा करने के साथ-साथ आजादी के लिए भी लड़ते रहे.

ये भी पढे़ं-National Doctor's Day 2021: कैसे हुई नेशनल डॉक्टर्स डे की शुरुआत, जानें महत्व!

1948 में वो बंगाल के मुख्यमंत्री बने और उनके निधन होने तक वे मुख्यमंत्री रहे. उनका निधन 8 फरवरी 1962 को हुआ था. उन्हें बंगाल का निर्माता भी कहा जाता है. साल 1961 में उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया था. उन्हीं की याद में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से 1991 से 1 जुलाई का दिन नेशनल डॉक्टर्स डे के तौर पर मनाया जाता है.

डॉ. बिधान चंद्र रॉय.

ये भी पढ़ें-मशहूर चॉक आर्टिस्ट ने अनोखे तरीके से दी मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि

Last Updated : Jul 1, 2021, 8:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details