हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

CM ने की किसानों, श्रमिकों और कामगारों को 3 नई सौगात देने की घोषणा

हरियाणा के आम बजट में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट सत्र के दौरान किसानों, श्रमिकों और कामगारों को नई सौगात देने की घोषणा की है.

By

Published : Feb 26, 2019, 10:40 PM IST

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

चंडीगढ़ः सोमवार को आए हरियाणा के आमबजट में मुख्यमंत्री मनोहर लाल नेबजट सत्र के दौरानकिसानों, श्रमिकों और कामगारों को नई सौगात देने की घोषणा की है. जिसके तहत ऐसे परिवार, जिसकी मासिक आय 15 हजार रुपये है या उसके पास पांच एकड़ से कम जमीन है. उन परिवारों को प्रति माह 500 रुपये अर्थात सालाना 6हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

हरियाणा के हर वर्ग को बजट में राहत का तोहफा देने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि इन परिवारों के पहचान पत्र नाम से एक नई आईडी बनाई जाएगी.ऐसे परिवारों को दो श्रेणियों- परिवार की मुखिया की आयु 18 से 40 वर्ष तथा दूसरी 40 से 60 वर्ष में रखा जाएगा. इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु के मुखिया वाले परिवार की तीसरी श्रेणी अलग से होगी.

सीएम खट्टर ने बताया कि विधिवत रूप से ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि हरियाणा अधिवासियों को इसका अधिक से अधिक लाभ हो सके. मुख्यमंत्री ने बताया कि एक अनुमान के अनुसार हरियाणा में लगभग 52 से 55 लाख परिवार हैं. जिनमें से अब तक 18 लाख परिवारों का डाटा इकट्ठा किया जा चुका है.

इसके लिए 31 मार्च 2019 तक राज्य के सभी परिवारों का डाटा जुटा लिया जाएगा. जिससे जनसंख्या के वास्तिविक आंकड़ों का भी पता चल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details