हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

BJP ने बागी नेताओं को किया सस्पेंड, 1 विधायक और 2 नेता 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित

हरियाणा में बीजपी ने पार्टी के आदेश ना पालन करने पर 1 विधायक और 2 कार्यकर्ताओं को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है. बीजेपी ने पार्टी के उन बागी नेताओं को निष्कासित कर दिया है

By

Published : Oct 11, 2019, 12:01 AM IST

BJP ने बागी नेताओं को किया सस्पेंड

चंडीगढ़ःइसी महीने होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता टिकटों के बंटवारे को लेकर बगावत पर उतर आए हैं. हरियाणा में बीजपी ने पार्टी के आदेश ना पालन करने पर 1 विधायक और 2 कार्यकर्ताओं को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है. बीजेपी ने पार्टी के उन बागी नेताओं को निष्कासित कर दिया है जिन्होंने अपने नामांकन वापस नहीं लिए थे और बीजेपी या उसके सहयोगियों के उम्मीदवार के सामने निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतरे हैं.

इन नेताओं के नाम शामिल

बीजेपी ने हरियाणा में 1 बागी विधायक और 2 कार्यकर्ताओं को पार्टी से बाहर निकाल दिया है. बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवारों के सामने निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए इन तीनों पर ये कार्रवाई की है. इनमें एक रेवाड़ी से विधायक रणधीर कापड़ीवास, महम से बीजेपी के टिकट के मुख्य दावेदार माने जाने वाले बलराज कुंडू और बीजेपी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य और 2014 में बीजेपी की टिकट से चुनाव लड़ने वाले सांगवान खाप के प्रधान सोमबीर सांगवान शामिल हैं.

जानें कौन है तीनों निष्कासित नेताः

रणधीर कापड़ीवास
रणधीर सिंह कापड़ीवास ने 2004 में बीजेपी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और कांग्रेस के कैप्टन अजय यादव ने उन्हें हरा दिया. इसके बाद उन्होंने 2009 में फिर से बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और अजय यादव ने अपनी सीट बरकरार रखी. इसके बाद उन्होंने 2014 में आईएनएलडी के सतीश यादव को चुनाव में पटखनी दी और विधायक बनें. इस बार टिकट कटने पर उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार सुनील मुसेपुर के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया.

रणधीर सापड़ीवास के निष्कासन के लिए जारी पत्र

बलराज कुंडू
विधानसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से महम से 14 दावेदार मैदान में थे. पार्टी के टिकट पर पिछला चुनाव लड़ने वाले शमशेर खरकड़ा, जिला परिषद के चेयरमैन रहे बलराज कुंडू, जेजेपी छोड़कर आए महंत सतीश दास, इनेलो छोड़कर आए सौरभ फरमाणा प्रमुख तौर पर दावेदार थे. इसमें शमशेर खरकड़ा और बलराज कुंडू के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही थी, लेकिन महम हलके से टिकट की मुख्य दावेदारी ठोक रहे बलराज कुंडू का टिकट काटकर शमशेर खरकड़ा का थमा दिया. जिसके बाद बलराज कुंडू ने जिला परिषद के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया और महम से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया.

बलराज कुंडू के निष्कासन के लिए जारी पत्र

सोमवीर सांगवान
टिकट कटने वालों की लिस्ट में शामिल सोमवीर सांगवान ने पार्टी आलाकमान के इस फैसले से नाखुश होकर पार्टी को अलविदा कह दिया. सोमवीर चरखी दादरी सीट से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़े थे और इस बार भी यहां से टिकट की दावेदारी ठओक रहे थे लेकिन पार्टी ने दादरी विधानसभा से अंतरराष्ट्रीय पहलवान गीता फोगाट को टिकट दे दी. पार्टी छोड़ने के बाद सोमवीर सांगवान ने ऐलान कि वे अन्य दल की टिकट पर या आजाद प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ेंगे.

सोमवीर सांगवान के निष्कासन के लिए जारी पत्र

मुख्य तारीखें
बता दें कि चुनाव आयोग ऐलान के मुताबिक हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होना है. चुनाव आयोग के मुताबकि एक ही चरण में मतदान होगा. जबकि 24 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. इन चुनावों में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवारों को चार अक्टूबर तक नामांकन कराना था और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते थे. फिलहाल तो पार्टी उम्मीदवार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ेंः आज जारी होगा हरियाणा कांग्रेस का 'संकल्प पत्र', जानें क्या हो सकता है खास ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details