हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

आईटी छापेमारी में कुलदीप बिश्नोई की 200 करोड़ से ज्यादा की अघोषित विदेशी संपत्ति का खुलासा!

इनकम टैक्स विभाग ने कुलदीप बिश्नोई से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी के बाद प्रेस रिलीज जारी करके इस कार्रवाई की जानकारी दी है. इस छापेमारी के दौरान बिश्नोई परिवार की करोड़ों की अघोषित संपत्ति का खुलासा हुआ है. यहां तक कि बिश्नोई परिवार का एक शख्स तो कैरेबियन द्वीप में नागरिकता लेने की भी कोशिश कर चुका है.

By

Published : Jul 29, 2019, 12:31 PM IST

Updated : Jul 29, 2019, 2:39 PM IST

कुलदीप बिश्नोई

चंडीगढ़: 6 दिन तक कुलदीप बिश्नोई के आवास पर हुई छापेमारी से कई बड़े खुलासे हुए हैं. सामने आया है कि कुलदीप बिश्नोई के पास 200 करोड़ से ज्यादा की ब्लैक मनी है. जिसे ब्रिटेन, UAE, पनामा, बीवीआई यानी की ब्रिटिश वर्जिन आईलैन्ड्स, जर्सी जैसे देशों में अलग अलग लोगों के नाम से रखा गया था.

आयकर की छापेमारी में हुए कई बड़े खुलासे

ये सभी जानकारी आयकर विभाग की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज में सामने आई है. हालांकि प्रेस रिलीज में कुलदीप बिश्नोई या उनके परिवार के किसी सदस्य का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन प्रेस रिलीज में 23 जुलाई को हुई जिस छापेमारी की बात की गई है. वो कुलदीप बिश्नोई पर ही हुई है.

क्या बताया गया है प्रेस रिलीज ?

  • आयकर विभाग ने 23 जुलाई को हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में 13 ठिकानों पर छापा मारा गया.
  • ये कार्रवाई जिस ग्रुप पर की गई उस पर ऐसे व्यक्ति का नियंत्रण है जिसका कई दशक तक राजनीति में दबदबा रहा है और अभी बड़े राजनीतिक पद पर है. इस दौरान उसने बड़ी मात्रा में अघोषित संपत्ति अर्जित की. अभी तक जो सबूत सामने आए हैं उसके मुताबिक अचल संपत्ति और कंस्ट्रक्शन के लिए बड़ी मात्रा में कैश ट्रांजेक्शन किए गए.
  • भारत में कई स्रोतों से कमाया गया काला धन टैक्स हेवेन देशों में ट्र्स्ट और कंपनियों के नाम पर कई ऐशो आराम वाली संप्ति के रूप में जमा किया गया.
  • ग्रुप के प्रमुख लोगों की विदेशों में रखी ये संपत्ति को कई दशकों कानूनी दांवपेंचों के जरिए छुपा कर रखी गई. ये संपत्ति ब्रिटेन, यूएई, पनामा, ब्रिटिश वर्जिन आईलैन्ड्स और जर्सी जैसे देशों में है. इसमें कंपनी के कई प्रमुख लोग शामिल हैं. सर्च ऑपरेशन के दौरान ये भी पता चला कि ग्रुप का एक सदस्य ने कैरेबियन द्वीप की नागरिकता लेने की भी कोशिश की.
  • सफलता पूर्व किए गए इस सर्च ऑपरेशन ने उस व्यक्ति की विदेशों में, 30 करोड़ के घरेलू टैक्स चोरी के अलावा 200 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति से पर्दा हटाया. जिनमें से कई गंभीर आपराधिक गतिविधियों की ओर इशार कर रहे हैं. जो कि ब्लैक मनी एक्ट 2015, और इनकम टैक्स ऐक्ट 1961 के तहत दंडनीय हैं.

ED भी कस सकती है शिकंजा
अब एजेंसी ये भी पता लगाने में लगी है कि कहीं कुलदीप बिश्नोई का नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के घोटाले के साथ तो किसी तरह का संबध नहीं है.फिलहाल कयास लगाए जा रहे हैं कि इनकम टैक्स विभाग ने कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ ब्लैक मनी एक्ट के तहत कारवाई कर सकती है. साथ ही ED भी मनी लॉड्रिंग कानून के तहत मामला दर्ज कर सकती है.

कौन हैं कुलदीप बिश्नोई ?
कुलदीप बिश्नोई हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के छोटे बेटे हैं. हरियाणा के आदमपुर से विधायक हैं और उनकी पत्नी रेणुका बिश्नोई हांसी से विधायक हैं. दोनों हरियाणा जनहित कांग्रेस से विधायक थे जो कुलदीप बिश्नोई की पार्टी थी,लेकिन 2016 में पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था. 2019 के हिसार लोकसभा से कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य ने चुनाव लड़ा था लेकिन हार गये थे.

Last Updated : Jul 29, 2019, 2:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details