हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

किसानों के भारत बंद को 24 राजनीतिक दलों का समर्थन, 3 बजे तक चक्का जाम

कांग्रेस समेत 20 से ज्यादा विपक्षी दल भी भारत बंद के समर्थन में हैं. इसके अलावा 10 ट्रेड यूनियन और पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने भी भारत बंद का समर्थन किया है.

By

Published : Dec 7, 2020, 7:18 PM IST

Updated : Dec 7, 2020, 7:56 PM IST

bharat bandh farmer protest
bharat bandh farmer protest

चंडीगढ़: केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर के किसान कड़ी ठंड में सड़कों पर डटे हैं. 11 दिनों से किसान हरियाणा-दिल्ली सिंघु बॉर्डर और दिल्ली-बहादुरगढ़ टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे हैं. इस बीच किसानों और सरकार के बीच पांच दौर की बैठक हो चुकी है. जो कि अभी तक बेनजीजा रही.

छठे दौर की बातचीत 9 दिसंबर को होगी, लेकिन इससे पहले किसानों ने मंगलवार 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है. इस भारत बंद को हरियाणा-पंजाब के अलावा यूपी, दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडु के किसानों ने भी समर्थन दिया है.

मंगलवार को होगा भारत बंद

कांग्रेस समेत 20 से ज्यादा विपक्षी दल भी भारत बंद के समर्थन में हैं. इसके अलावा 10 ट्रेड यूनियन और पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. रविवार 6 दिसंबर को पानीपत में पेट्रोल डीजल एसोसिएशन की कोर कमेटी ने आपातकालीन बैठक बुलाई और ये फैसला किया कि भारत बंद का समर्थन करते हुए प्रदेश के सभी पेट्रोल पंपों को बंद रखा जाएगा.

क्या रहेगा बंद?

⦁ हर तरीके की दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे

⦁ बैंक भी बंद रहेंगे

⦁ हरियाणा में पूरा दिन पेट्रोल पंप बंद रहेंगे

⦁ हरियाणा में टोल प्लाजा पर चक्का जाम होगा

⦁ हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी

क्या रहेगा खुला?

⦁ शादी के कार्यक्रमों को बंद से छूट दी गई है

⦁ एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाओं को छूट रहेगी

बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों के कई संगठनों ने भी किसानों के आंदोलन का समर्थन किया है.

किस-किस ने दिया समर्थन?

⦁ ऑल इडिया बैंक एम्प्लॉयीज एसोसिएशन (AIBEA)

⦁ ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फडरेशन (AIBOC)

⦁ इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (INBOC)

⦁ ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA)

किसानों ने क्या कहा?

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से जारी है. भारत बंद मंगलवार को 11 से 3 बजे तक होगा. ये सांकेतिक विरोध है कि हम कृषि कानून का विरोध कर रहे हैं. हम आम लोगों के लिए दिक्कत नहीं पैदा करना चाहते हैं, ताकि लोग सुबह-सुबह दफ्तर जा सकें. राकेश टिकैत ने कहा कि शादी, एम्बुलेंस को कोई दिक्कत नहीं आएगी, लोग इमरजेंसी कार्ड दिखाकर जा सकते हैं.

अवॉर्ड वापस नहीं कर पाए खिलाड़ी

दिल्ली पुलिस ने करीब 30 खिलाड़ियों को राष्ट्रपति भवन जाने से रोका है. ये सभी कृषि कानून के विरोध में अवॉर्ड वापस करने राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे थे. इससे पहले किसानों ने 5 दिसंबर को पीएम मोदी का पुलता दहन किया था.

ये भी पढ़ें- भारत बंद पर दिग्विजय चौटाला की प्रशासन से अपील, 'किसानों को ना आए कोई परेशानी'

हरियाणा सरकार ने की महत्वपूर्ण बैठक

भारत बंद को देखते हुए हरियाणा के मुख्य सचिव डॉक्टर विजय वर्धन ने हरियाणा सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में गृह सचिव, डीजीपी समेत कई आला अधिकारी मौजूद रहे. बैठक के बाद डीजीपी मनोज यादव ने कहा कि प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को मुख्य सचिव ने दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि बंद को शांतिपूर्वक संपन्न किया जाए. आम नागरिकों को कम से कम असुविधा हो, इसे ध्यान में रखकर तैयारी की जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि सभी संबंधित पक्षों से बातचीत की जाए.

Last Updated : Dec 7, 2020, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details