हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के लिए भी अहम होंगे 3 दिसंबर के नतीजे, कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला का बढ़ सकता है पार्टी में कद

Assembly Elections Result Impact : एग्जिट पोल के नतीजों में छत्तीसगढ़, तेलंगाना में कांग्रेस के जीत के आसार है. वहीं मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सत्ता में आ सकती है. अगर ऐसा होता है तो रणदीप सुरजेवाला और कुमारी शैलजा को भी इसका फायदा मिल सकता है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 2, 2023, 2:34 PM IST

Updated : Dec 2, 2023, 10:24 PM IST

EXIT Poll Impact on haryana Leaders Chandigarh Haryana News
हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के लिए भी अहम होंगे चुनावी नतीजे

चंडीगढ़ :देश के 4 राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना) के विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आने वाले हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में छत्तीसगढ़, तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती हुई नज़र आ रही है. मध्य प्रदेश, राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर होती दिखाई दे रही है. इन चुनावों में हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की भी साख दांव पर लगी हुई है. इनमें सबसे ख़ास छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा, मध्य प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला हैं. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के एग्जिट पोल नतीजे बता रहे हैं कि इन दोनों नेताओं के लिए हाई कमान के सामने अपना कद और बड़ा करने का ये सुनहरा मौका है. दोनों नेताओं के लिए इन दोनों राज्यों के चुनाव के नतीजे अहम साबित हो सकते हैं

उदयभान ने क्या कहा ? : एग्जिट पोल के नतीजों पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान कहते हैं कि उम्मीद ये है कि 2024 कांग्रेस का है, इंडिया गठबंधन का है. एग्जिट पोल के नतीजे का साफ संकेत है कि इंडिया गठबंधन 2024 में जीतेगा. इंडिया गठबंधन की 2024 में केंद्र में सरकार बनेगी. वहीं हरियाणा के नेताओं की भूमिका पर वे हालांकि सीधा कुछ नहीं कहते, लेकिन उदयभान ने कहा कि सारे देश में कांग्रेस के कार्यकर्ता उत्साहित हैं. तेलंगाना में भी कांग्रेस पार्टी के जीतने के आसार हैं जिससे वो काफी खुश हैं.

कुमारी शैलजा को मिलेगा फायदा : हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी सैलजा के पास छत्तीसगढ़ के प्रभारी की जिम्मेदारी है. छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल के जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उसमें कांग्रेस पार्टी की वहां पर सरकार बनती नज़र आ रही है. साफ है कि इसका सीधा फायदा कुमारी शैलजा को मिलेगा. छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल के नतीजे से कुमारी सैलजा के हाई कमान के सामने कद बढ़ने को लेकर वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र अवस्थी कहते हैं कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि जब किसी राज्य में पार्टी की सरकार बनती है तो उसका कहीं ना कहीं फायदा प्रभारी को भी मिलता है. वे कहते हैं कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती है तो इसका निश्चित तौर पर लाभ कुमारी सैलजा को भी मिलेगा, और वे हरियाणा में और मजबूती के साथ अपनी दावेदारी पेश कर सकेंगी. वहीं वरिष्ठ पत्रकार राजेश मोदगिल कहते हैं कि इसमें कोई शक नहीं है कि प्रभारी की किसी भी राज्य के चुनाव में भूमिका अहम होती है. वे कहते हैं कि जिस तरीके से एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ के चुनावी नतीजे बता रहे हैं, अगर वे ऐसे ही रहे तो निश्चित तौर पर वहां पर कांग्रेस की सरकार बनने से इसका सीधा फायदा कुमारी सैलजा को भी मिलेगा.

सुरजेवाला के सिर सजेगा सेहरा ? : मध्य प्रदेश के प्रभारी की जिम्मेदारी रणदीप सुरजेवाला के पास है. हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेता रणदीप सुरजेवाला पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भी है. कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में प्रभारी की जिम्मेदारी निभाते हुए वहां पर वे कांग्रेस को सत्ता में लाने में कामयाब हुए थे. इसके बाद अब मध्य प्रदेश में उन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए कांग्रेस को सत्ता की दौड़ में आगे लाने के लिए पूरी कोशिश की है. हालांकि मध्य प्रदेश के चुनावी नतीजे एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के कड़ी टक्कर दिखा रहे हैं. लेकिन अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब होती है तो इसका सेहरा रणदीप सुरजेवाला के सर सजना तय है. इसको लेकर वरिष्ठ पत्रकार प्रोफेसर गुरमीत सिंह और वरिष्ठ पत्रकार धीरेंद्र अवस्थी कहते हैं कि रणदीप सुरजेवाला पहले से ही कांग्रेस हाई कमान के करीबियों में से एक हैं. कर्नाटक में भी पार्टी को सत्ता में लाने में वे अहम भूमिका निभा चुके हैं, जिसके बाद उनकी पकड़ केंद्रीय नेतृत्व में और ज्यादा बढ़ी है. वहीं अगर मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस सरकार बनती है तो इससे वे भी हरियाणा की सियासत में खुद के लिए और मजबूत स्थिति बनाने में कामयाब होंगे. हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर भी इसका उन्हें लाभ मिलेगा. वे कहते हैं कि रणदीप सुरजेवाला हरियाणा में कांग्रेस की सियासत के एक बड़े चेहरे के तौर पर उभरकर सामने आ सकते हैं.


ये भी पढ़ें :जानिए हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के लिए क्यों अहम हो सकते हैं पांच राज्यों के चुनावी नतीजे?

Last Updated : Dec 2, 2023, 10:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details