हरियाणा

haryana

पशुपालन मंत्री ने गौ सेवा आयोग की बैठक ली, गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर की चर्चा

By

Published : Jan 19, 2021, 10:34 PM IST

पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जयप्रकाश दलाल ने हरियाणा गाै सेवा आयाेग की बैठक ली. इस दौरान उन्होंने गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर चर्चा की.

Gau seva aayog haryana
Gau seva aayog haryana

चंडीगढ़: हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जयप्रकाश दलाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा गौ सेवा आयोग की 18वीं बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश की गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इनमें सौर ऊर्जा संयंत्र, जैव-गैस संयंत्रों की स्थापना और जैविक खाद का उत्पादन करने की व्यवस्था की जाएगी.

पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ने गौ सेवा आयोग के सदस्यों से आग्रह किया कि गोबर से जैविक खाद बनाने के लिए गौशालाओं में वर्मी-कम्पोस्टिंग के लिए आवश्यक कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि बागवानी विभाग इस जैविक खाद को खरीद सके. इससे जहां जैविक खेती को बढ़ावा भी मिलेगा वहीं जमीन की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी.

बैठक में बताया गया कि प्रदेश भर में लगभग 624 गौशालाएं हैं जिनमें 4 लाख 50 हजार गौवंश का पालन हो रहा है. उन्होंने बताया कि पहले चरण में 335 गौशालाओं में सोलर पावर प्लांट लगाए गए तथा दूसरे चरण में 225 गौशालाओं में प्लांट लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-अभय चौटाला के इस्तीफे पर अंतिम फैसला 27 जनवरी को लेंगे: ज्ञानचंद गुप्ता

बैठक के दौरान मंत्री ने शहरी स्थानीय निकाय व ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा गौवंश को गौशालाओं में उनकी क्षमता के अनुसार रखा जाए. इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में गौशालाओं जायजा लिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details