हरियाणा

haryana

ऐलनाबाद उपचुनाव 2021: सभी तैयारियां पूरी, शनिवार को होगा मतदान

By

Published : Oct 29, 2021, 7:43 PM IST

ऐलनाबाद उपचुनाव (Ellenabad by-election 2021) को लेकर इंतजार की घड़ी लगभग खत्म हो चुकी है. शनिवार को दिन का सूरज निकलते ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. प्रशासन दावा है कि उसने चुनाव को लेकर पुख्ता इंतजाम किए हैं.

Ellenabad by-election 2021
Ellenabad by-election 2021

चंडीगढ़: 30 अक्टूबर यानी कल ऐलनाबाद विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव (Ellenabad by-election 2021) होगा. मतदान सुबह 7 बजे से शुरु होगा और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. ऐलनाबाद के मतदाता कल अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर इनेलो, बीजेपी-जेजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार का भविष्य तय करेंगे. इनेलो की तरफ से अभय चौटाला मैदान में हैं. बीजेपी-जेजेपी गठबंधन उम्मीदवार की तरफ से गोविंद कांडा चुनावा मैदान में हैं वहीं कांग्रेस ने पवन बेनिवाल को उम्मीदवार बनाया है.

मतदान के मद्देनजर प्रशासन ने भी पुख्ता इंतजाम किए हैं. प्रशासन का दावा है कि इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमंत शर्मा ने कहा कि ऐलनाबाद चुनाव के लिए सबसे पहले स्थानीय मतदाताओं से बिना किसी डर के अधिक से अधिक अपने मत का प्रयोग करने की अपील की है. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए 20 केंद्रीय रिजर्व पुलिस कंपनी को स्थानीय पुलिस के साथ तैनात किया गया है, ताकि चुनाव शांतिपूर्ण पूरा करवाया जा सके.

ऐलनाबाद उपचुनाव 2021: सभी तैयारियां पूरी, शनिवार को होगा मतदान

ये भी पढ़ें- ऐलनाबाद उपचुनाव: चुनाव आयोग ने किया प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित

उन्होंने कहा कि ऐलनाबाद विधानसभा सीट (Ellenabad assembly seat Sirsa) पर उपचुनाव के लिए एक लाख 86 हजार 103 मतदाताओं के लिए 211 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदाताओं में पुरुषों की संख्या 99 हजार 138 है. जबकि महिलाओं की संख्या 86 हजार 964 है. इसके अलावा अन्य 01 है. कुल 211 मतदान केंद्र में 33 शहरी और 178 ग्रामीण मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- रिटर्निंग अधिकारी की एडवाइजरी: ऐलनाबाद उपचुनाव में सभी एजेंट्स को देनी होगी कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट

इस उप चुनाव में तीन ऑब्जर्वर लगाए गए हैं. उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग को अभी तक आठ शिकायतें मिली हैं. जिसकी अभी जांच चल रही है. जैसे-जैसे जांच में आरोप सही मिलेंगे. उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी. अभी तक 78 लाख रुपये तक कीमत की चीजें जब्त की गई हैं. मतदान के दिन करोना संबंधित दिशा निर्देश को ध्यान रखते हुए हर मतदान केंद्र पर एक स्वास्थ्य अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा. इसके अतिरिक्त सभी मतदान केंद्रों पर कोविड के नियमों का पालन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details