हरियाणा

haryana

By

Published : Aug 6, 2020, 7:21 PM IST

Updated : Aug 6, 2020, 8:03 PM IST

ETV Bharat / state

मिस इंडिया फाइनलिस्ट ऐश्वर्या बचपन से बनाना चाहती थी आईएएस, हासिल की 93वीं रैंक

ऐश्वर्या ने कोई ट्यूशन या कोचिंग नहीं लिया था. ऐश्वर्या हमेशा से पढ़ाई में अच्छी थी और उन्होंने ब्रेक लेकर इसे यूपीएससी की तैयारी करने का मन बनाया और सफल भी रहीं.

aishwarya sheoran clear upsc exam miss india finalist famous model first attempt ias
मिस इंडिया फाइनलिस्ट ऐश्वर्या बचपन से बनाना चाहती थी आईएएस

चंडीगढ़:इन दिनों यूपीएससी टॉपर्स की चर्चा आम हो चली है, लेकिन इन टॉपर्स में कोई ऐसा भी है जो इस वक्त सबसे ज्यादा सुर्खियां बटौर रही हैं. ये हैं 23 साल की ऐश्वर्या श्योराण. आर्मी बैकग्राउंड से आने वाली ऐश्वर्या ने हालांकि 93वीं रैंक हासिल की है, लेकिन रोचक बात ये है कि इससे पहले 2016 में वो मिस इंडिया फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं.

ऐश्वर्या के पिता आर्मी में कर्नल हैं और उनकी पोस्टिंग के दौरान वो देश के विभिन्न हिस्सों में रह चुकी हैं. ऐश्वर्या की मां हरियाणा से हैं और पिता राजस्थान से हैं. इतने विभिन्नता वाले बैकग्राउंड से आने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की.

इनके नाम के पीछे भी है कहानी

बताया जाता है कि उनका नाम ऐश्वर्या इसलिए रखा गया क्योंकि उनकी मां उन्हें ऐश्वर्या राय की तरह मिस इंडिया बनते हुए देखना चाहती थी. वो मिस इंडिया के 21 फाइनलिस्ट में चुन ली गई थी. मगर हमेशा से प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थी. ये उनका खुद का सपना था. इसीलिए उन्होंने मॉडलिंग करियर से थोड़ा ब्रेक लेकर सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी और अब सफल भी रही.

ऐश्वर्या के लिए मिस इंडिया के ऑफिशियल इन्स्टाग्राम अकाउंट से भी एक पोस्ट शेयर की गई. इस पोस्ट में लिखा है,’ ऐश्वर्या मिस इंडिया फाइनलिस्ट 2016, कैंपस प्रिंसेस दिल्ली 2016, फ्रेस फेस दिल्ली विनर 2015 रही हैं और वो सच में ब्यूटी विद ए प्रपज टाइटल को पूरा करती हैं.’

महिलाओं के मुद्दे पर गंभीर हैं ऐश्वर्या

ऐश्वर्या महिलाओं के मुद्दे पर काफी गंभीर हैं. वो महिलाओं को बराबरी के हक की पक्षधार हैं. उनका कहना है कि वो आज नहीं चाहती कि कुछ ही महान महिलाओं का उदाहरण दिया जाए. वो इस सोच को बदलना चाहती है.

ये पढ़ें-हरियाणा के किसान के बेटे ने UPSC में किया टॉप

Last Updated : Aug 6, 2020, 8:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details