हरियाणा

haryana

प्रदेश में हो रही खाद की कमी को लेकर कृषि मंत्री ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री से की मुलाकात

हरियाणा में हो रही खाद की कमी के बीच (haryana shortage of fertilizer) कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal) ने मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डाॅ. मनसुख मंडाविया (Dr. Mansukh Mandaviya) से मुलाकात की.

By

Published : Nov 9, 2021, 8:17 PM IST

Published : Nov 9, 2021, 8:17 PM IST

jp dalal met Mansukh Mandaviya
jp dalal met Mansukh Mandaviya

चंडीगढ़: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal) ने मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डाॅ. मनसुख मंडाविया (Dr. Mansukh Mandaviya) से मुलाकात कर खाद के विषय को लेकर विचार-विमर्श किया. इस मौके पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने केन्द्रीय मंत्री को अवगत कराया कि प्रदेश में गेंहू व सरसों की बुआई के लिए और डीएपी खाद की आवश्यकता है जिस पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि खाद की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने एक नवम्बर से 15 नवम्बर तक 26 रैक डीएपी खाद देने पर सहमति दी थी, जिसमें से 12 रैक प्रदेश को खाद के मिल चुके हैं और 14 रैक आगामी एक सप्ताह के भीतर में मिल जाएंगे. एक रैक में करीब 2600 मीट्रिक टन डीएपी खाद होता है. कृषि मंत्री ने बताया कि 15 नवम्बर से लेकर 25 नवम्बर के बीच में प्रतिदिन 3 रैक डीएपी खाद राज्य को प्राप्त होंगे.

ये भी पढ़ें-डीएपी ना मिलने से नाराज किसानों ने सिरसा में बरवाला रोड पर लगाया जाम

उन्होंने आगे बताया कि इस आपूर्ति से प्रदेश में फसल बुआई के लिए जितनी डीएपी खाद की आवश्यकता है वो पूरी हो पाएगी. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसानों को जितनी खाद की जरूरत है उतना ही खाद लें.

गौरतलब है कि प्रदेश में खाद की कमी (haryana shortage of fertilizer) को लेकर जगह-जगह किसान प्रदर्शन कर रहे हैं और सड़कों पर जाम लगा रहे हैं. राज्य के कई जिलों से ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं. कई जगह खाद के लिए किसान लंबी-लंबी लाइनों में लगे हुए हैं, लेकिन खाद नहीं मिल रहा. वहीं इस मामले पर सोमवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (dushyant chautala) ने भी प्रेसवार्ता करके सफाई दी. उन्होंने कहा था कि हरियाणा में पहली बार ऐसी स्थिति पैदा नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें-खाद की कमी पर बोले उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, 'हरियाणा में पहली बार नहीं बनी ऐसी स्थिति'

दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि सरसों की बुवाई जहां है वहां पर प्राथमिकता के आधार पर खाद भेजी जा रही है. पहले सरसों की बिजाई के लिए 8 जिलों में पर्याप्त खाद उपलब्ध करवाई गई है. अब डिमांड के मुताबिक गेहूं की बिजाई के लिए भी खाद उपलब्ध करवाई जा रही है, और 2 से 4 दिनों में डीएपी, यूरिया की डिमांड पूरी कर देंगे. उन्होंने कहा कि इस बार किसानों ने सरसों की बुवाई पहले ही कर दी है जिस वजह से किसानों द्वारा जल्दी सारा खाद उठा लिया गया.

हरियाणा की खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat App

ABOUT THE AUTHOR

...view details