हरियाणा

haryana

हरियाणा सरकार मिलेट्स किसानों की हर संभव सहायता करने को वचनबद्ध: जे पी दलाल

By

Published : Apr 7, 2023, 4:15 PM IST

केंद्र और हरियाणा सरकार मिलेट्स किसानों की हर संभव सहायता करना चाहती है. इसके लिए मिलेट्स किसान व एनजीओ को एक साथ एक छत के नीचे आना चाहिए. हरियाणा कृषि मंत्री जेपी दलाल (Minister JP Dalal in Chandigarh) ने चंडीगढ़ में एक्सपो के उद्घाटन के दौरान यह बात कही.

Minister JP Dalal in Chandigarh
हरियाणा सरकार मिलेट्स किसानों की हर संभव सहायता करने को वचनबद्ध- जे पी दलाल

चंडीगढ़: मिलेट्स ऑर्गेनिक एग्री होर्टी एंड फूड प्रोसेसिंग हेल्थ एंड वैलनेस एक्सपो का शुभारंभ हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किया. यह एक्सपो तीन दिवसीय है और इसमें कृषि की अत्याधुनिक तकनीकों पर 3 दिनों तक मंथन होगा. एक्सपो में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए मोटे अनाजों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है.

चंडीगढ़ में तीन दिवसीय एक्सपो के मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार मिलेट्स की हर संभव मदद करना चाहती है, इसलिए सभी मिलेट्स किसान व एनजीओ एक साथ एक छत के नीचे आ जाए. एक्सपो के विभिन्न स्टॉलों का जायजा लेने के साथ ही कृषि मंत्री ने मोटे अनाज से बने व्यजंनों का स्वाद भी चखा.

पढ़ें :हरियाणा खेल विभाग ने भिवानी साई सेंटर से बॉक्सिंग को हटाया, विरोध में उतरे बॉक्सर और कोच व खेल प्रेमी

इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 को मोटा अनाज वर्ष के रूप में मना रहा है. मोटा अनाज अत्यधिक पोषक होने के कारण इसके सेवन से प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. मोटे अनाज की उपज से स्थायी खेती और फसल विविधीकरण को बढ़ावा मिलता है. मोटे अनाज की फसल में अन्य सामान्य फसल की तुलना में कम जल और कृषि साधनों (इनपुट) की जरूरत होती है.

इस दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मोटे अनाज की पैदावार बढ़ाकर गिरते भूजल स्तर को रोका जा सकता है. जी-20 बैठक में शामिल होने आए विदेशी मेहमानों को भी मोटे अनाज से बने व्यंजनों को चखाया जा रहा है. आज इनकी मांग बढ़ी है. कृषि मंत्री ने दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की तरफ से जेल से चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री की शिक्षा को लेकर निशाना साधने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मनीष सिसोदिया को भ्रष्टाचार के मामले में जेल हुई है.

पढ़ें :Ministry of Education: स्कूली शिक्षा में होंगे बड़े बदलाव, शिक्षा मंत्रालय ने तैयार मसौदे पर मांगे सुझाव

अगर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को किसी मुद्दे पर बात करनी है तो उन्हें भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बात करनी चाहिए. कृषि मंत्री ने कहा कि दिल्ली के सीएम को बेवजह प्रधानमंत्री को निशाने पर नहीं लेना चाहिए. केजरीवाल बेवजह इन मुद्दों पर राजनीति कर रहे हैं जबकि देश में सबसे बड़ा मुद्दा भ्रष्टाचार है और इसी के आरोप में मनीष सिसोदिया अभी जेल में बंद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details