हरियाणा

haryana

ड्रीम प्रोजेक्ट हिसार 'एविएशन हब' के लिए 946 करोड़ रुपये मंजूर

By

Published : Jul 28, 2021, 9:11 PM IST

हरियाणा सरकार हिसार को एविएशन हब (Hisar Aviation Hub dream project) के रूप में स्थापित करना चाहती है, जिसका काम भी काफी तेजी से चल रहा है. इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने 946 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं.

Hisar Aviation Hub dream project
ड्रीम प्रोजेक्ट हिसार 'एविएशन हब' के लिए 946 करोड़ रुपये मंजूर

हिसार:हिसार को एविएशन हब ( Hisar Aviation Hub) बनाना हरियाणा सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसे तेजी से पूरा किया जा रहा है. इसके बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा का निर्माण करना पूरे राज्य के लोगों की महत्वाकांक्षी योजना है. इस ड्रीम प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए हरियाणा सरकार महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों पर 946 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी.

उन्होंने बताया कि आवंटित धन राशि को दूसरे फेज में चल रहे हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग चरणों में खर्च किया जाएगा. इंटीग्रेटेड एविएशन हब के रूप में विकसित किए जा रहे हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कायों के दूसरे चरण में रायपुर के पास यात्री लाइन के अलावा कार्गो रेलवे लाइन का निर्माण भी शामिल है.

ये भी पढ़िए:हिसार को अंतरराष्ट्रीय विमानन हब बनाना चाहती है हरियाणा सरकार, डिप्टी सीएम ने बनाई रणनीति

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश वासियों के लिए गौरव की बात है कि हिसार हवाई अड्डे का नामकरण हरियाणा सरकार ने महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया है. महाराजा अग्रसेन का बसाया गया अग्रोहा नगर हिसार से महज 20 किलोमीटर दूरी पर है और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नामकरण से अब अग्रोहा को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आवंटित धनराशि का प्रयोग आगामी तीन वर्षों के दौरान किया जाएगा.

उन्होंने ये भी कहा कि हिसार को एविएशन हब के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से चल रहा है. रनवे और टैक्सीवे को बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग की ओर से जारी किए गए 164 करोड़ रुपये के टेंडर का 15 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और रनवे का खुदाई कार्य और इस पर मिट्टी डालने का काम 75 से 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव तलवंडी राणा-धांसू-मिर्जापुर और हिसार को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण कर दिया गया है ताकि तलवंडी राणा-हिसार रोड बंद होने पर इसे वैकल्पिक रोड के रूप में इस्तेमाल किया जा सका.

ये भी पढ़िए:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले अनिल विज, सिविल एविएशन एयरपोर्ट को लेकर हुई चर्चा

उन्होंने बताया कि आवंटित राशि के तहत हवाई अड्डे में कैट लाइट सुविधायुक्त तीन हजार मीटर रनवे का निर्माण, टर्मिनल बिल्डिंग, 23 मीटर चौड़ा टैक्सी ट्रैक, पार्किंग स्टैंड, कार्गो टर्मिनल, फायर स्टेशन, एयर ट्रैफिक कंट्रोल बिल्डिंग, चार दीवारी, लाइट, मेंटेनेंस बिल्डिंग, एयरपोर्ट सिक्योरिटी बिल्डिंग, डोमेस्टिक कार्गो बिल्डिंग, पावर हाउस, विद्युत प्रसारण स्टेशन, पब्लिक पार्किंग स्पेस सहित अन्य भवनों का निर्माण होगा.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के लिए सरकारी जमीन पर 7200 एकड़ जमीन की व्यवस्था की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि हिसार में 4200 एकड़ जमीन नागरिक उड्डयन विभाग के पास आ चुकी है और बाकी तीन हजार एकड़ भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया तेजी पर है. डिप्टी सीएम ने कहा कि तीसरे चरण में दूसरा करीबन चार हजार मीटर लंबा रनवे का निर्माण सहित अन्य मौजूदा आधारभूत ढांचे का विस्तार किया जाना प्रस्तावित है.

ये भी पढ़िए:खोरी गांव के बाद अब अरावली में इन 'फाइव स्टार' फॉर्म हाउसों पर होगी कार्रवाई, जल्द चलेगा बुलडोजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details