हरियाणा

haryana

By

Published : May 5, 2020, 12:08 PM IST

ETV Bharat / state

6 ट्रेनों के माध्यम से हरियाणा में फंसे प्रवासियों को भेजा जाएगा बिहार

मजदूरों की मांग पर हरियाणा में दूसरे राज्यों के फंसे 2 लाख 21 हजार प्रवासियों को उनके राज्य में भेजने के लिए खट्टर सरकार प्रदेश से 6 ट्रेने चलाएगी.

6 special train will be started for migrants in haryana
6 ट्रेनों के माध्यम से हरियाणा में फंसे प्रवासियों को भेजा जाएगा उनके गृह राज्य

चंडीगढ़ःलॉकडाउन के कारण उद्योग-धंधे बंद होने से बाजारों में भी सन्नाटा पसर चुका है. इस बीच ट्रेन और बस सेवाएं भी बंद हो चुकी है. जिसके कारण बड़ी तादाद में प्रवासी मजदूर हरियाणा में फंसे हुए हैं. जो अपने गृह राज्य वापस जाना चाहते हैं. जिसको देखते हुए हरियाणा में फंसे लगभग दो लाख 21 हजार प्रवासियों को खट्टर सरकार ने उनके राज्य भेजने के लिए 6 स्पेशल ट्रेने चलाने का ऐलान किया है.

चलाई जाएंगी 6 ट्रेनें

हरियाणा में फंसे लगभग दो लाख प्रवासियों ने खट्टर सरकार से राज्य के बाहर जाने की अनुमति मांगी थी. जिनमें भी बड़ी तादाद मजदूरों की है. मजदूरों की मांग पर हरियाणा में दूसरे राज्यों के फंसे 2 लाख 21 हजार प्रवासियों को उनके राज्य में भेजने के लिए खट्टर सरकार प्रदेश से 6 ट्रेने चलाएगी. ये ट्रेनें हरियाणा से दूसरे राज्यों के प्रवासियों को उनके राज्य पहुंचाएगी और दूसरे राज्यों में फंसे हरियाणा के 62 हजार लोगों को वापस लेकर आएंगी.

ये हैं 6 श्रमिक ट्रेनें

यहां से यहां तक इस दिन चलेगी ट्रेन
हिसार कटिहार 5.5.2020
अंबाला कटिहार 5.5.2020
रोहतक कटिहार 5.5.2020
हिसार मुजफ्फरपुर 5.5.2020
भिवानी सोनभद्र 5.5.2020
अंबाला भागलपुर 5.5.2020

बिहार से पटना स्पेशल ट्रेन

हरियाणा में बिहार के करीब 70 हजार प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के कारण फंसे हुए हैं. हरियाणा में फंसे बिहार के प्रवासियों को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा से श्रमिक ट्रेन का ऐलान किया था. ये ट्रेन प्रवासी मजदूरों को लेकर उनके गृह राज्य पटना तक जाएगी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के करीब 32 हजार प्रवासी कोरोना वायरस महामारी के चलते हरियाणा से अपने गृह राज्य जाने की तलाश में है.

रेलवे ने दी इजाजत

सोमवार को लॉकडाउन पार्ट 3 के पहले दिन केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बीच देश के दूरदराज के इलाकों में फंसे मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेने चलाने की इजाजत दी है. फिलहाल छह ऐसी ट्रेनों को इजाजत मिली है. आने वाले हफ्तों में ऐसी और ट्रेने चलाई जाएगीं. ये ट्रेनें केवल मजदूरों, श्रद्धालुओं, पर्यटकों, छात्रों और अन्य ऐसे लोगों के लिए हैं, जो अपने घर-गांव से दूर लॉकडाउन के दौरान फंस गए हैं.

ये भी पढ़ेंःचंडीगढ़ः घर वापसी के लिए दर-दर भटक रहे यूपी और बिहार के मजदूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details