हरियाणा

haryana

हरियाणा में हुई 3.44 लाख टन गेहूं की खरीद, 274.71 करोड़ रुपए हुए किसानों के खातों में ट्रांसफर

By

Published : Apr 13, 2021, 9:31 PM IST

हरियाणा में गेहूं की बंपर खरीद एजेंसियों द्वारा की गई. कुल 26.95 लाख टन गेहूं की खरीद भी हो चुकी है. वहीं 13 अप्रैल तक 274.71 करोड़ रुपए की अदायगी सीधे किसानों के खाते में की जा चुकी है.

wheat procured Haryana, गेहूं खरीद हरियाणा
हरियाणा में हुई 3.44 लाख टन गेहूं की खरीद

चंडीगढ़:हरियाणा में मंगलवार को कुल 3.44 लाख टन गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई. अभी तक प्रदेश की 396 मंडियों/खरीद केन्द्रों पर कुल 33.36 लाख टन गेहूं की आवक हो चुकी है जिसमें से कुल 26.95 लाख टन गेहूं की खरीद भी हो चुकी है.

प्रदेश में अभी तक 1,16,013 किसानों के 2,55,588 जे-फॉर्म बनाए जा चुके हैं. वहीं 13 अप्रैल तक 274.71 करोड़ रुपए की अदायगी सीधे किसानों के खाते में की जा चुकी है. सभी संबंधित को हिदायतें जारी की गई है कि मंडियों में खरीदे गए गेहूं का उठान दैनिक आधार पर सुनिश्चित किया जाए, ताकि मंडियों में गेहूं जमा न हो और किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई कठिनाई न हो. वहीं मंडियों के निरीक्षण के लिए सरकार द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है ताकि खरीद कार्य में किसी प्रकार की बाधा ना आए.

ये भी पढ़ें:भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया सोनीपत अनाज मंडियों का दौरा, बोले- सरकार किसानों को कर रही परेशान

प्रदेश की अनाज मंडियों में गेहूं की बंपर आवक

33.36 लाख टन गेहूं की आवह होने से ज्यादातर मंडियां फुल होने लगी है. खरीद और गेहूं उठान के कार्य में तेजी नहीं आई, तो मंडियों में जाम की स्थिति बन जाएगी. अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधानों ने बताया कि अनाज मंडी में किसानों के लिए गेहूं डालने की समस्या आने लगी है. इस पर तभी काबू पाया जा सकता है. जब ये सरकारी खरीद एजेंसी अपने द्वारा खरीदे गए गेहूं का उठान को तेजी से करें.

ये भी पढ़ें:गोहाना अनाज मंडी में पहुंची 2 लाख क्विंटल गेहूं, फिर भी इस वजह से रुकी है खरीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details