हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

'ऑपरेशन गोदाम': वेयर हाउस की कमी से बारिश में हर साल सड़ रहा लाखों टन अनाज, करनाल से ग्राउंड रिपोर्ट

करनाल के हैफेड गोदाम की बात की जाए तो यहां बारिश से बचने के लिए कुछ हद तक इंतजाम किए गए हैं. खुले में भी जो अनाज पड़ा है वो तिरपाल या प्लास्टिक से ढका हुआ है और नीचे से पानी न आए इसके लिए अनाज रखने के लिए ऊंची जगह का इस्तेमाल किया गया है. लेकिन इन इंतजामों के बावजूद कुछ चीजें ऐसी हैं जहां करनाल के हैफेड गोदाम में कौताही बरती गई है.

By

Published : Jul 3, 2019, 1:02 PM IST

Updated : Jul 3, 2019, 2:59 PM IST

ऑपरेशन गोदाम

करनालःहरियाणा के सभी जिलों के हैफेड हाउस में मानसून से निपटने के लिए क्या तैयारियां की गई हैं. ये जानने के लिए EtvBharat ने 'ऑपरेशन गोदाम' की शुरुआत की है. ताकि हर साल जिस तरीके से बारिश में अनाज खराब होता है उसे बचाया जा सके. आज EtvBharat की टीम करनाल के हैफेड गोदाम पहुंची है. ज़रा देखिए वहां के हालात क्या हैं.

क्लिक कर देखें वीडियो

ये है गोदामों में स्टॉक की स्थिति

  • इस साल 3,85,571 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया
  • जिले में 4 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गोदाम में अनाज है
  • जिले में लगभग ढाई लाख मीट्रिक टन अनाज खुले में है
  • खुले में पड़ा अनाज तिरपाल से ढका गया है
  • कीड़ों से बचने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल किया है
  • जिले में 41 स्टोरेज प्वाइंट और 10 केंद्र हैं
  • जिले में 3 नए गोदाम बनाए जा रहे हैं

कैसी है तैयारी ?
करनाल के हैफेड गोदाम की बात की जाए तो यहां बारिश से बचने के लिए कुछ हद तक इंतजाम किए गए हैं. खुले में भी जो अनाज पड़ा है वो तिरपाल या प्लास्टिक से ढका हुआ है और नीचे से पानी न आए इसके लिए अनाज रखने के लिए ऊंची जगह का इस्तेमाल किया गया है. लेकिन इन इंतजामों के बावजूद कुछ चीजें ऐसी हैं जहां करनाल के हैफेड गोदाम में कौताही बरती गई है. जैसे जो अग्निशमन यंत्र गोदाम में रखे हैं वो सारे एक्सपायर हो चुके हैं. अगर किसी वजह से गोदाम में आग लगती है तो उससे कैसे बचा जाएगा.

Last Updated : Jul 3, 2019, 2:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details