हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा रेल कॉरिडोर परियोजना प्रस्ताव को मिली मंजूरी, बेहतर होगी कनेक्टिविटी?

अब दिल्ली से निकलने वाले और हरियाणा से गुजरने वाले सभी मार्गों को सीधी रेल कनेक्टिविटी मिलेगी. HRIDC के निदेशक मंडल ने हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है.

By

Published : Jun 30, 2019, 10:17 AM IST

हरियाणा रेल कॉरिडोर परियोजना प्रस्ताव को मिली मंजूरी

चंडीगढ़: HRIDC के निदेशक मंडल ने शनिवार को हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है. जो कि पलवल से सोनीपत के लिए लगभग 130 किलोमीटर की एक नई दोहरी रेल लाइन है.

सभी मार्गों पर सीधी रेल कनेक्टिविटी
HRIDC रेल मंत्रालय और राज्य सरकार की संयुक्त उद्यम कंपनी है. यह परियोजना दिल्ली से निकलने वाले और हरियाणा से गुजरने वाले सभी मार्गों को सीधी रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी.

समर्पित फ्रेट कॉरिडोर नेटवर्क को भी कनेक्टिविटी
इतना ही नहीं ये पृथला में एक समर्पित फ्रंट कॉरिडोर नेटवर्क को भी कनेक्टिविटी देगा. इस रेल कॉरिडोर में न्यू पलवल, सिलानी, सोहना, धूलावत, जसौर खीरी, खरखौदा, तारकपुर स्टेशन होंगे और अंत में दिल्ली-अंबाला लाइन को हरसाना कलां से जोड़ा जाएगा.

हरियाणा के सभी जिलों में सीधी रेल कनेक्टिविटी
ये प्रोजेक्ट हरियाणा के सभी जिलों के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, मानेसर और फरुखनगर के लिए सीधी रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

पंचग्राम टाउनशिप के विकास में करेगी मदद
सूत्रों की माने तो सरकारी बयान में कहा गया है कि यह परियोजना पलवल से सोनीपत तक केएमपी एक्सप्रेसवे के साथ प्रस्तावित पंचग्राम टाउनशिप के विकास में भी मदद करेगी.

राजधानी में कम होगा प्रदूषण
यह दिल्ली के भीड़भाड़ वाले परिवहन नेटवर्क पर भी दबाव कम करेगा और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा.

सीएम खट्टर ने की थी घोषणा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरवरी में इस 130 किलोमीटर की नई रेल लाइन परियोजना को फास्ट ट्रैक आधार पर पूरा करने की घोषणा की थी

ABOUT THE AUTHOR

...view details