हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चंडीगढ़: सावन के पहले सोमवार में सकेतड़ी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

सकेतड़ी के ऐतिहासिक शिव मंदिर का खास महत्व है. हजारों श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ की पूजा करने के लिए इस मंदिर में पहुंचते हैं. लोगों का मानना है यहां हर मनोकामना पूरी होती है.

By

Published : Jul 22, 2019, 1:44 PM IST

पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु

चंडीगढ़: सावन के पहले सोमवार को देश भर में मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी रही हैं.सावन का पहला सोमवार भगवान शिव की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है. श्रद्धालु दूर-दूर से आकर शिव मंदिरों में माथा टेकते हैं और शिव मंदिरों के ऐतिहासिक मंदिरों में से एक है सकेतड़ी के ऐतिहासिक शिव मंदिर का खास महत्व हैं. आज दिन भर में हजारों श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ की पूजा करने के लिए इस मंदिर में पहुंचे हैं. मंदिर के दरवाजे रविवार रात 12 बजे ही भक्तों के लिए खोल दिए गए जिसके बाद भक्तों का जुटना शुरू हो गया हैं.

सावन में सजा शिव का दरबार

पूरी होगी हर मुराद!

सोमवार के पहले दिन इस मंदिर में पूरा दिन भक्तों की लाइन लगी हैं, जिसमें हजारों भक्त माथा टेक कर जा चुके हैं. भक्त गंगाजल दूध आदि से भगवान भोलेनाथ को स्नान करवा रहे हैं. बेल पत्ते, धतूरा और अन्य सामान लेकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

इस मंदिर में श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं हरिद्वार और अन्य पवित्र स्थलों से लाए गंगाजल को गौरी शंकर पर चढ़ा रहे हैं. सावन के महीने को भगवान शिव के भक्त खासतौर पर मनाते हैं और इस पूरे महीने शिव मंदिरों में भीड़ लगी रहती हैं.

भक्तों का कहना है सावन के महीने में इस ऐतिहासिक शिव मंदिर का बहुत अधिक महत्व हैं. ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में जो भी भक्त यहां आकर भगवान शिव के आगे माथा टेकता है और उनकी पूजा-अर्चना करता है तो उसकी हर मनोकामना पूरी होती हैं यहां से कोई भक्त खाली हाथ नहीं जाता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details