हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 17, 2021, 3:13 PM IST

ETV Bharat / state

भिवानी पहुंची विजय दिवस मशाल, 1971 की लड़ाई में शहीद हुए जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने शहीद परिवारों के लोगों से बात कर उनका हौंसला बढ़ाया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. बता दें कि कार्यक्रम में भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के 19 परिवार पहुंचे, जिनमें तीन गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित भी थे.

bhiwani vijay diwas mashaal
1971 की लड़ाई में शहीद हुए जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

भिवानी: भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए जांबाजों को श्रद्धांजलि देने दिल्ली से चली विजय दिवस मशाल रविवार को भिवानी के नेहरू पार्क स्थित शहीद स्मारक पर पहुंची. इस मौके पर हिसार से सेना के वरिष्ठ अधिकारी विजय दिवस मशाल को लेकर पहुंचे थे.

कार्यक्रम के दौरान 1971 की लड़ाई में शहीद हुए सैनिकों और देश पर कुर्बान हुए अन्य अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. कार्यक्रम में अमर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया.

1971 की लड़ाई में शहीद हुए जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

उल्लखेनीय है कि पूरे देशभर में स्वर्णिम विजय वर्ष जो कि सन 1971 में भारतीय सेना की पाकिस्तान पर जीत के 50वीं वर्षगांठ के रूप में मनाया जा रहा है. अदम्य साहस का परिचय देकर अपना बलिदान देने वाले अमर जवानों की याद में और उनको नमन स्वरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 दिसंबर को नई दिल्ली में भारतीय सेना को विजय मशाल सौंपी थी.

ये मशाल हिसार मिलट्री स्टेशन कार्यालय द्वारा रविवार को भिवानी लाई गई. शहर से गुजरने के दौरान नागरिकोंं ने विजय मशाल को सैल्यूट कर अमर शहीदों को नमन किया. सेना की गाड़ियों में सवार सेना अधिकारी मशाल के साथ शहीद स्मारक पर पहुंचे और मशाल को शहीद स्मारक पर स्थापित किया. कार्यक्रम के दौरान वर्ष 1971 की भारत-पाक लड़ाई में शहीद हुए बलिदानियों के परिजन भी शामिल हुए.

ये भी पढ़ें:सेना दिवस के अवसर पर जींद के 51 युवाओं ने किया देह दान का फैसला

सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने शहीद परिवारों के लोगों से बात कर उनका हौंसला बढ़ाया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. बता दें कि कार्यक्रम में भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के 19 परिवार पहुंचे, जिनमें तीन गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित भी थे. सभी को सेना द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details