हरियाणा

haryana

भिवानी में पाला पड़ने से उड़ी किसानों की नींद, सब्जी की फसलें हुई तबाह

By

Published : Dec 29, 2021, 7:35 PM IST

भिवानी में पाला पड़ने (frost in Bhiwani) से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लगातार पाला पड़ने से सब्जी की फसलें तबाह हो गई हैं. जिससे आम आदमी को सब्जी के भावों में तेजी देखने को मिल सकती है.

frost in Bhiwani
frost in Bhiwani

भिवानी: सर्दी में पाला पड़ने की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं. जिसके चलते किसानों की फसलें खराब हो जाती हैं. भिवानी में पाला पड़ने (frost in Bhiwani) से किसानों की नींद उड़ गई है. लगातार पाला पड़ने की वजह से किसानों की सब्जी की फसलें तबाह हो गई हैं. जिसके चलते किसानों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पाला पड़ने के वजह से सब्जी की फसलें लगभग खराब (vegetable crops Bhiwani) हो गई हैं.

भिवानी में लगातार पाला पड़ने की वजह से किसान अब परेशान हो चुके हैं. किसानों के साथ-साथ अब आम आदमी को भी ये परेशानी झेलनी पड़ सकती है. क्योंकि सब्जी की फसल तबाह होने के बाद अब इनके दामों में भी उछाल हो सकता है. किसानों ने बताया कि उन्होंने बैंगन, मूली, गाजर, पत्ता गोभी इत्यादि की फसल लगाई थी, लेकिन ज्यादा ठंड व पाले ने उनकी फसल को तबाही के रास्ते पर डाल दिया है. जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें-पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन खत्म, रेलवे ने बहाल की 110 ट्रेनें

किसानों ने बताया कि उन्होंने अपने खेतों में सब्जी की फसल बोई थी और उम्मीद थी कि फसल बढ़िया होगी. जिससे सभी को अच्छा मुनाफा कमाने को मिल सकता है, लेकिन इस बार ज्यादा ठंड ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया है. इसके साथ ही किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है और फसलों के उचित दाम देने की मांग की है.

वहीं भिवानी के जिला बागवानी अधिकारी हीरा लाल ने बताया कि किसानों को चाहिए कि वे रात के समय सब्जी की फसलों को पॉलीथिन से ढक दें और सुबह उन्हें हटा दे ताकि उनकी फसल ठीक रहे. बागवानी अधिकारी ने बताया कि इन फसलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने स्कीम चलाई है. जिसके तहत उन्हें फायदा दिया जा सकता है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details