हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानी: गूगल से गुरू के रूप में ज्ञान ले सकते हैं विद्यार्थी-उपायुक्त

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने स्कूल में निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए कहा की गूगल पर सभी सवालों के जवाब मौजूद हैं, विद्यार्थी शिक्षण संबंधी किसी भी प्रश्र का हल गूगल पर सर्च कर सकते हैं.

By

Published : Nov 18, 2020, 4:29 PM IST

Students can take knowledge from Google as a Guru
भिवानी: गूगल से गुरू के रूप में ज्ञान लें सकते है विद्यार्थी-उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य

भिवानी: उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य बुधवार को स्थानीय राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और सेठ किरोड़ीमल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए कहा की गूगल पर सभी सवालों के जवाब मौजूद हैं. विद्यार्थी शिक्षण संबंधी किसी भी प्रश्र का हल गूगल पर सर्च कर सकते हैं. विद्यार्थियों को गूगल को एक गुरू के रूप में लेना चाहिए. उन्होंने बच्चों से रचनात्मक सोच विकसित करने को कहा.

स्कूल में निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने छात्राओं से बातचीत की और उनके विषयों के बारे में जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने साईंस और अटल टिंकरिंग लैब का भी निरीक्षण किया. उपायुक्त ने निर्देश दिए कि बच्चों को गूगल सर्च आदि और डिजीटल बोर्ड पर स्वयं भी काम करना आना चाहिए. उन्होंने छात्राओं से कहा कि वर्तमान में प्रदेश सरकार की 500 से अधिक सेवाएं ऑनलाईन की जा चुकी हैं. ऐसे में डिजीटल नॉलेज होना जरूरी है.

निरीक्षण के दौरान कन्या स्कूल की प्राचार्या किरण गिल ने स्कूल और छात्राओं की उपब्धियों के बारे में उपायुक्त को जानकारी दी. उपायुक्त ने बताया कि जिला के विभिन्न कॉलेजों से विभिन्न विषयों के एक्सपर्ट लेक्चरर से स्कूलों में लेक्चर करवाए जाएंगे. ताकि बच्चे उनके विषय में और अधिक निपुण हो सकें. उपायुक्त ने कन्या स्कूल की प्राचार्या किरण गिल और सेठ किरोड़ीमल स्कूल के प्राचार्य शिव कुमार को निर्देश दिए कि सुपर-100 पर जोर देते हुए बच्चों की तैयारी करवाएं.

ये भी पढ़ें:हरियाणा की एक कुतिया जा रही है लंदन, देखिए ये दिलचस्प कहानी

उन्होंने कहा कि जिला से सुपर 100 के माध्यम से चयनित हुए बच्चों को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा. जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण ने उपायुक्त को बताया कि सरकार द्वारा जिला के प्रत्येक खंड से एक-एक सरकारी स्कूल को मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा दिया गया है. जहां पर एक अप्रैल 2021 से स्मार्ट कक्षाएं शुरु हो जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details