हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानी में ग्रामीण महिलाओं के लिए खेल प्रतियोगिता का आयोजन, दिखाया दमखम

Sports competition for rural women: ग्रामीण महिलाओं में खेल के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग ने भिवानी के भीम स्टेडियम में महिला खेलकूद प्रतियोतिया का आयोजन किया. प्रतियोगिता में महिलाओं ने एक-दूसरे को पछाड़ऩे के लिए पूरा दमखम लगाया.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 19, 2024, 2:37 PM IST

Sports competition for rural women
ग्रामीण महिलाओं के लिए खेल प्रतियोगिता

भिवानी: ग्रामीण महिलाओं में खेलों के प्रति रुझान पैदा करने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग ने किया था. प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया.

ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रतियोगिता: भिवानी के भीम स्टेडियम में भिवानी शहरी ब्लॉक, ग्रामीण प्रथम और द्वितीय खंड की महिला खेलकूद प्रतियोतिया का आयोजन हुआ. प्रतियोगिता में दो वर्ग बनाए गए. पहला वर्ग जिसमें 18 से 30 आयु वर्ग की महिलाओं को शामिल किया गया. इस आयु वर्ग की महिलाओं के लिए पांच किलोमीटर साईकिल रेस, 300 मीटर और 400 मीटर दौड़ की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. दूसरे आयु वर्ग में 30 साल से ऊपर के वर्ग की महिलाओं को शामिल किया गया. इनके लिए मटका दौड़, आलू चम्मच दौड़ और 100 मीटर की दौड़ आयोजित की गयी. प्रतियोगिता के दौरान आलू चम्मच दौड़ में महिलाओं ने चम्मच में रख आलू के साथ गजब का संतुलन साधा. इसी प्रकार अन्य रेस में एक-दूसरे को पछाडऩे के लिए पूरा दमखम लगाया. भिवानी की जिला कार्यक्रम अधिकारी वैशाली ने विजेता महिलाओं का होसला बढ़ाया और पुरस्कार दिये.

प्रतियोगिता के पीछे की सोच: इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी वैशाली और सुपरवाईजर बिमला ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने से जीवन में आगे बढ़ने की भावना प्रबल होती है. वर्तमान में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नही हैं. सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं. महिलाओं को इन योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिता संपन्न होने के बाद 19 जनवरी को भीम खेल परिसर में ही जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. जिसमें ब्लॉक स्तर पर विजेता रही महिलाएं जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगी.

ये भी पढ़ें: साल 2028 तक अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करेगा इसरो, डिजाइन की समीक्षा जारी- इसरो प्रमुख

ये भी पढ़ें: चंडीगढ़ मेयर चुनाव: डीसी के आदेश के खिलाफ पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में सुनवाई कल, जल्द चुनाव करवाने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details