हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानी: अनियमितता पाए जाने पर तीन राशन डिपो धारकों की प्रतिभूति राशि जब्त

भिवानी में राशन वितरण में अनियमितता पाए जाने पर तीन राशन डिपो धारकों के खिलाफ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने कार्रवाई करते हुए उनकी प्रतिभूति राशि जब्त कर ली.

By

Published : Sep 11, 2020, 4:52 PM IST

security deposit of three ration depot holders seized for irregularities in bhiwani
अनियमितता पाए जाने पर तीन राशन डिपो धारकों की प्रतिभूति राशि जब्त

भिवानी:जन वितरण प्रणाली में अनियमितता पाए जाने पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने अगस्त में तीन राशन डिपो धारकों की प्रतिभूति राशि (सिक्योरिटी डिपॉजिट) जब्त कर ली. इस संबंध में जिला उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपभोक्ताओं को सरकारी दरों पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए जिले में कुल 458 दुकाने संचालित हैं. जिनमें से ग्रामीण क्षेत्र में 362 और शहरी क्षेत्र में 96 सरकारी दुकानें हैं.

उपायुक्त अजय कुमार ने ये जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा राशन की सरकारी दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है. निरीक्षण के दौरान अनियमितताओं में संलिप्त पाए जाने पर विभाग द्वारा तीन डिपो धारकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी प्रतिभूति राशि जब्त की गई है.

उपायुक्त ने बताया कि अगस्त में सरकारी दुकानों के माध्यम से अंत्योदय अन्न योजना के तहत प्राथमिक परिवार, स्टेट बीपीएल, केन्द्रीय बीपीएल के अलावा एएवाई परिवार को दो रुपए प्रति कि.ग्रा. की दर से 29903.87 क्विंटल गेहूं का वितरण किया गया. वहीं पीएमजीकेएवाई के तहत पांच किलोग्राम गेहूं प्रति यूनिट प्राथमिक परिवार, बीपीएल व एएवाई उपभोक्ताओं को 27975.83 क्विंटल गेहूं एवं 1160.37 क्विंटल दाल, एक किलोग्राम प्रति राशन कार्ड फ्री में वितरित की गई.

ये भी पढ़ें:खेल नीति पर सवाल, विश्व चैंपियन बेटियों को तीन साल से नहीं मिली इनामी राशि

ABOUT THE AUTHOR

...view details