हरियाणा

haryana

भिवानी में 6 महीने बाद खुले स्कूल, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ऐसे हुई पढ़ाई

By

Published : Oct 15, 2020, 5:01 PM IST

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद आज से हरियाणा में छठी से बारहवीं तक के स्कूल खुल गए हैं. अगर बात भिवानी जिले की करें तो भिवानी में सभी तरह की एतियाहत बरतते हुए ज्यादातर स्कूलों को खोल दिया गया है.

school reopen in bhiwani after six months
भिवानी में 6 महीने बाद खुले स्कूल, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ऐसे हुई पढ़ाई

भिवानी: 15 अक्टूबर से अनलॉक 5.0 के नए नियम लागू हो गए हैं. इसके तहत केंद्र सरकार ने सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क खोलने की अनुमति दी है. साथ ही स्कूल खोलने को लेकर भी राज्यों को फैसले लेने की छूट दी गई थी, इसके तहत गुरुवार से हरियाणा में स्कूल खुल गए हैं.

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद आज से हरियाणा में छठी से बारहवीं तक के स्कूल खुल गए हैं. अगर बात भिवानी जिले की करें तो भिवानी में सभी तरह की एहतियात बरतते हुए ज्यादातर स्कूलों को खोल दिया गया है. 6 महीने बाद स्कूल खुलने से विद्यार्थियों के चेहरे खिले नजर आए. स्कूल पहुंची छात्राओं ने कहा कि 6 महीने बाद स्कूल आकर उन्हें अच्छा लग रहा है.

भिवानी में 6 महीने बाद खुले स्कूल, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ऐसे हुई पढ़ाई

छात्रा हर्षिता ने कहा कि लंबे समय बाद उन्हें स्कूल आकर अच्छा लग रहा है. उन्हें फेस-टू-फेस पढ़ाई कर अच्छा लग रहा है. उन्होंने आगे कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई ठीक तो थी, लेकिन उससे उनके डाउट क्लीयर नहीं हो पा रहे थे. वहीं दूसरी छात्रा मुस्कान ने कहा कि अब जब स्कूल खुल गए हैं तो उन्हें दोगुनी मेहनत के साथ पढ़ाई करनी होगी.

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्रिंसिपल किरण गिल ने बताया कि स्कूल प्रबंधन की ओर से पूरे स्कूल को सैनिटाइज करवाया गया है. छात्राओं का तापमान मांपने और मास्क पहने होने के बाद ही उन्हें स्कूलों में प्रवेश दिया जा रहा हैं. हालांकि अभी कम ही छात्राएं स्कूलों आ रही हैं, क्योंकि अभी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं.

ये भी पढ़िए:आज से खुल गए देश भर के थिएटर्स, सिनेमा घरों में किए गए हैं ये बदलाव

एक तहफ जहां 6 महीने बाद स्कूल खुलने से बच्चे फेस टू फेस पढ़ाई कर पा रहे हैं तो वहीं शिक्षा विभाग का भी दावा है कि पढ़ाई के साथ-साथ कोरोना संक्रमण का भी ध्यान रखा गया है, ताकि बच्चों की जिंदगी के साथ कोई खिलवाड़ ना हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details