हरियाणा

haryana

लोहारू में ग्राम पंचायत और पंचायत समिति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू

By

Published : Jul 3, 2020, 3:14 PM IST

लोहारू खंड में पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. खंड लोहारू में 39 ग्राम पंचायतों और पंचायत समिति के 16 वार्डों के चुनाव के लिए ड्रॉ निकाला गया है.

panchayat election start in loharu
panchayat election start in loharu

भिवानी: जिले के लोहारू खंड में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. खंड लोहारू में शुक्रवार को 39 ग्राम पंचायतों और पंचायत समिति के 16 वार्डों के चुनाव के लिए ड्रॉ निकाला गया. एसडीएम जगदीश चन्द्र ने इस बारे में जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि खंड लोहारू के तहत आने वाली पंचायतों में ढिगावा जाटान, ढ़ाणी टोडा, नकीपुर, ढाणी लिछमण और बड़दू चैना सरपंच का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित श्रेणी में है. उन्होंने बताया कि ड्रा के अनुसार सुखदेव सिंह का बास, ढाणा जोगी और सोंहासड़ा गाव में सरपंच का पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है.

लोहारू में पंचायत चुनाव प्रक्रिया शुरू, देखें वीडियो.

उन्होंने बताया कि गांव अहमद वास, अलाउद्दीनपुर, बरालू, बड़दू धीरजा, बड़दू मुगल, ढिगावा श्यामियान, गिगनाऊ, कुशलपुरा, शेहर और सिंघानी गांव में सामान्य जाति महिला सरपंच होंगी. एसडीएम ने बताया कि गांव अमीरवास, बारवास, बिसलवास, बिठण, बुढेड़ा, दमकोरा, ढाणी ढोला, फरटिया भीमा, केहर, ताल, गागड़वास, गोठड़ा, झांझंड़ा हसनपुर व श्योराण, झुप्पा कलां व खुर्द, खरखड़ी, कुड़ल, कुड़ल बास, मोहम्मद नगर और पहाड़ी गांव अनारक्षित क्षेणी में आए हैं.

ये भी पढ़ें-कोविड-19 पर सीएम खट्टर ने गृहमंत्री अमित शाह को दी प्रदेश के हालात की जानकारी

पंचायत समिति के कुल 16 वर्गों में से अनुसूचित जाति के लिए वार्ड संख्या 3, 10 व 14 आरक्षित आए हैं. अनुसूचित जाति की महिला के लिए वार्ड संख्या 3 आरक्षित हुई है. इसी प्रकार पिछड़ी जाति के लिए वार्ड संख्या 1 आरक्षित हुआ है. एसडीएम ने बताया कि सामान्य जाति की महिला के लिए वार्ड संख्या 7, 9, 13 ,15,16 आरक्षित किए गए हैं. इसी प्रकार वार्ड संख्या 2, 4, 5, 6, 8, 11, 12 को अनारक्षित श्रेणी में रखा गया है. वहीं 39 ग्राम पंचायतों में वार्ड पंच के आरक्षण लिए भी ड्रा निकाला गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details