हरियाणा

haryana

हरियाणा सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब मेरी फसल मेरा ब्योरा पर पंजीकरण 15 फरवरी तक

By

Published : Feb 12, 2020, 4:18 PM IST

मेरी फसल- मेरा ब्योरा पोर्टल पर 15 फरवरी तक किसान फसलों का पंजीकरण करवा सकते हैं, जबकि इससे पहले 31 जनवरी अंतिम तारीख थी.

My crop My details Online registration
हरियाणा सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत

भिवानी:मेरी फसल- मेरा ब्योरा योजना के तहत किसान अपनी फसलों का पंजीकरण 15 फरवरी तक करवा सकते हैं. फसलों का ऑन लाइन पंजीकरण सीएससी/अटल सेवा केंद्रों पर किया जा रहा है.

15 फरवरी तक हो सकता है पंजीकरण

पंजीकरण के बारे में जानकारी देते हुए मार्केट कमेटी तोशाम के सचिव अमित रोहिल्ला ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य दिलवाने के लिए मेरी फसल- मेरा ब्योरा योजना शुरू की गई है. उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत अनाज मंड़ी में किसानों की फसल निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाती है.

अब मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण 15 फरवरी तक

ये भी पढ़िए:करनालः हुडा दफ्तरों में सीएम की फ्लाइंग टीम की छापामारी, नदारद मिले कई अफसर

उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत किसान अपनी गेंहू और सरसों की फसल का पंजीकरण नजदीकि सीएससी/अटल सेवा केंद्र पर 15 फरवरी तक करवा सकते हैं. मार्केट कमेटी के सचिव ने बताया कि किसान जमाबंदी की नकल, बैंक पासबुक, आधार कार्ड और अपना मोबाइल नंबर देकर मेरी फसल- मेरा ब्योरा के तहत पंजीकरण करवाया जा सकता है.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बीमा सुविधा, प्राकृतिक आपदाओं के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसलों के मुआवजे और विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को बिजाई की गई फसल का नाम, खेती के तहत क्षेत्र, फसली महीना, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर जैसी अनिवार्य जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवानी होगी. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण के लिए किसान वेबपोर्टल www.fasalhry.in पर लॉन इन कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details