हरियाणा

haryana

LOCKDOWN को लेकर गीतकार निभा रहे अपनी भूमिका, गानों के जरिए लोगों से की अपील

By

Published : Apr 11, 2020, 5:03 PM IST

भिवानी में हरियाणा साहित्य अकादमी के राज्य पुरस्कार से सम्मानित हरियाणवी कवि वीएम बेचैन ने अपनी गीतो के माध्यम से लोगों से घरों में रहने की अपील और लक्ष्मण रेखा न पार करने की बात कह रहे हैं.

Lyricists are giving their roles to follow LOCKDOWN in bhiwani
Lyricists are giving their roles to follow LOCKDOWN in bhiwani

भिवानी: पूरे देश में लॉकडाउन की पालना को लेकर पुलिस तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है. कहीं पुलिस डंडें का सहारा ले रही है तो कहीं गांधीगिरी का सहारा ले रही है. भिवानी में कोरोना महामारी से निपटने और लॉकडाउन की पालना को लेकर गीत-संगीत का भी सहारा लिया जा रहा है.

बता दें कि जिस प्रकार से कोविड-19 महामारी के इस संकट की घड़ी में शासन-प्रशासन, पुलिस, चिकित्सक, समाजेसवी संस्थाएं और एनजीओ मिलकर काम कर रहे हैं, उसी प्रकार से फिल्मी सितारों की तरह छोटी काशी के कवि एवं गीतकार और संगीतकार भी जागरूकता अभियान में पीछे नहीं है.

LOCKDOWN को लेकर गीतकार निभा रहें अपनी भूमिका, देखें वीडियो

ये गीतकार अपने-अपने हुनर से लोगों को सोशल दूरी बनाए रखते हुए कोरोना के बचाव के प्रति जागरूक करने में लगे हैं. सोशल मीडिया पर लोगों को उनकी ये अपील खूब पसंद आ रही है. लॉकडाउन के दौरान जिला प्रशासन द्वारा हर संभव लोगों की मदद की जा रही है. सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, पुलिस प्रशासन, पंचायत विभाग और नगर निकाय विभाग द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है.

ये भी जानें-फरीदाबाद: ग्राउंड जीरो से जानें कंटेनमेंट जोन में कैसी होती है प्रशासन की व्यवस्था?

जिला प्रशासन के साथ शहर की 50 से अधिक सामाजिक संस्थाएं जुडी हैं, जिनके 500 से अधिक स्वयं सेवक रेडक्रॉस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा 50 से अधिक स्वयं सेवक 24 घंटे सेवा के लिए सूचीबद तैयार किए हैं. बीजेपी सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक संजय दुआ ने अपने प्रेरणादायी गीतों से शहर के लोगों में कोरोना के बचाव की अलख जगा रहे हैं.

वे अपने आसपास गलियों में लोगों को सोशल दूरी बनाए रखने और घरों पर रहने की अपील कर रहे हैं. हरियाणा साहित्य अकादमी के राज्य पुरस्कार से सम्मानित हरियाणवी कवि वीएम बेचैन ने अपनी गीतो के माध्यम से लोगों से घरों में रहने की अपील और लक्ष्मण रेखा न पार करने की बात कह रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details