हरियाणा

haryana

सरकार की नाक के नीचे चल रहा था नाजायज खनन: रणदीप सुरजेवाला

By

Published : Jan 1, 2022, 5:35 PM IST

नए साल के पहले दिन भिवानी के डाडम खनन जोन में हुए हादसे पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला (randeep surjewala on landslide in bhiwani) बड़े सवाल खड़े किए हैं. सुरजेवाला ने इस मामले में सरकार को दोषी ठहराते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं.

landslide-accident-in-dadam-mining-zone-congress-leader-randeep-surjewala
भिवानी हादसे पर रणदीप सुरजेवाला का बयान

भिवानी/चंडीगढ़: हरियाणा के भिवानी जिसे से नए साल के पहले ही दिन दर्दनाक हादसे की खबर सामने आई. डाडम खनन क्षेत्र भिवानी में पहाड़ खिसकने (Landslide Accident In Dadam Mining Zone) से आधा दर्जन वाहन सहित पांच से दस लोगों के पहाड़ के मलबे में दब गए. इस हादसे में चार मजदूरों की मौत हो चुकी है. इस मामले में अब कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. सुरजेवाला के मुताबिक जहां हादसा हुआ वहां नजायज तरीके से खनन किया जा रहा था. इसके साथ ही सुरजेवाला सरकार पर एक के बाद एक कई गंभीर सवाल किए.

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सीएम मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री से जवाब मांगा कि, नाजायज खनन खुले आम सरकार की नाक के नीचे कैसे हो रहा है. उन्होंने पूछा कि सरकार के कौन सफेदपोश इस धंधे से करोड़ों लूट रहे हैं. नाजायज खनन की लूट में कौन कौन हिस्सेदार है. उन्होंने सवाल किया कि मज़दूरों की मौत की जिम्मेवारी सरकार में किसकी है और क्या खनन रैकेट की न्यायिक जांच होगी. रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि रोक के बावजूद नाजायज रूप से माइनिंग सीधे खट्टर सरकार के संरक्षण में हो रही है.

हादसे पर रणदीप सुरजेवाला के ट्वीट

गौरतलब है कि भिवानी जिला के तोशाम विधानसभा क्षेत्र के तहत डाडम गांव खनन कार्यों के लिए जाना जाता है. आज सुबह करीबन सवा आठ बजे खनन कार्य के दौरान पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा अचानक से दरक गया, जिसके चलते वहां खड़ी आधा दर्जन के करीब पोपलैंड मशीनें और डंफर दब गए. इसके साथ ही लगभग पांच से दस से लोगों के दबे होने की खबर थी. जिसके बाद प्रशासन राहत बचाव के कार्य में जुट गया.

ये पढे़ं-भिवानी में पहाड़ खिसकने से बड़ा हादसा: चार की मौत, अभी भी कई दबे, आर्मी, NDRF और SDRF को बुलाया गया

बहरहाल प्रशासन द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. गाजियाबाद से NDRF की टीम, मधुबन से SDRF की टीम बुलाई गई है. वहीं हिसार से आर्मी की एक यूनिट बुलाई गई है. अभी तक लगभग पांच से दस से अधिक लोगों के दबे होने की खबर है. जबकि चार मजदूरों की मौत हुई है. एक मृतक पंजाब का रहने वाला है जबकि बाकी लोगों की शिनाख्त नहीं हो पाई है. घायलों में झारखंड और बिहार के ज्यादा लोग शामिल हैं.

ये पढे़ं-भिवानी में पहाड़ खिसकने से हुए हादसे पर सीएम मनोहर लाल समेत केंद्रीय मंत्री ने जताया दुख

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details