हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 21, 2019, 8:18 PM IST

ETV Bharat / state

10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम 20 मई हो सकता है जारी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 3 अप्रैल से शुरू हो चुका है. इस बार बोर्ड ने दसवीं के 70 और बारहवीं के 39 मूल्यांकन केंद्र बनाए हैं.

मूल्यांकन केंद्र का निरीक्षण करते बोर्ड चैयरमेन

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ने 10वीं और 12 वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मुल्यांकन शुरू कर दिया है. मूल्यांकन 22 अप्रैल तक समाप्त कर दिया जाएगा. दसवीं कक्षा के लिए 10016 और बारहवीं के लिए 5104 अध्यापकों की मूल्यांकन कार्य में ड्यूटी पर नियुक्त किए गए हैं, ताकि उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन का कार्य पारदर्शी तरीके से किया जा सके.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने मूल्यांकन केंद्रों के दौरा किया. इस दौरान बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि इस बार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर बोर्ड ने एक विशेष प्रणाली को भी अपनाया हुआ है. मूल्यांकन केंद्रों पर चेकिंग असिस्टेंट और हेड-एग्जामिनर को नियुक्त करने में उनकी योग्यता के पैमाने पर पूरा फोकस रहा है.

मूल्यांकन केंद्र का निरीक्षण करते बोर्ड चैयरमेन

सामान्य तौर पर चेकिंग असिस्टेंट को एक दिन में 240 कॉपी चेक करनी होती हैं. ऐसे सिस्टम से मूल्यांकन में त्रुटि हो जाती थी. चेकिंग असिस्टेंट अब तक दसवीं पास होता था, लेकिन अब न्यूतनम ग्रेजुएट है. जिसमें जेबीटी, टीजीटी और जनवरी 2018 के बाद के पीजीटी भी शामिल हैं.

इस बार चेकिंग असिस्टेंट को एक दिन में 120 कॉपी जांचनी होंगी. प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिसका लाइव प्रसारण बोर्ड के अधिकारी देख रहे हैं. किस केंद्र पर किस तरह मार्किंग की जा रही है. पूरे अध्यापक उपस्थित हैं या नहीं, ये जानकारी सीसीटीवी के माध्यम से प्राप्त हो रही है. उन्होंने कहा कि 22 अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा. जिसके बाद बोर्ड अपना आंतरिक कार्य करेगा. 18-20 मई तक परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details